पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में किया रोड शो

National

दोनों नेता पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर मंतर का दौरा किया।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर के आमेर किले में भारतीय छात्रों के साथ बातचीत की।

2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित हुआ जंतर मंतर का दौरा

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों आज जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर मंतर का दौरा किया। इसे जुलाई 2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। इसमें अठारह उपकरणों का एक सेट शामिल है और यह दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर वेधशाला है। इसमें विभिन्न उपकरण शामिल हैं जिनमें लघु सम्राट यंत्र शामिल है जो एक सन डायल है जो स्थानीय समय को 20 सेकंड की सटीकता से कैलिब्रेट करने में मदद कर सकता है। बता दें कि राष्ट्रपति मैक्रों भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे जयपुर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।
मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मैक्रों जयपुर में मशहूर आमेर कोर्ट को देखने जाएंगे। उनके सम्मान में वहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।

राष्ट्रपति मैक्रों ने आमेर किले का किया दौरा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजस्थान के जयपुर में आमेर किले पहुंचे हैं। उनके स्वागत के लिए वहां इकट्ठा हुए स्कूली छात्रों से मुलाकात की। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी मौजूद हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कलाकारों से की बातचीत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर के आमेर किले में राजस्थानी चित्रकला कला की सराहना की, कलाकारों से बातचीत की।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों रामबाग पैलेस में करेंगे द्विपक्षीय बैठक

बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यह यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है। पूरे गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है।

-एजेंसी