PhonePe लॉन्च करेगा भारत में ऐप स्टोर, Google और Apple को सीधी चुनौती

Business

इससे ऐप बनाने वाली कंपनियों को भारी नुकसान होता है क्योंकि ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर लिस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे चार्ज किये जाते हैं। लेकिन अब गूगल और ऐपल की मनमानी को टक्कर मिलने जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि PhonePe की तरफ से भारत में एक नया ऐप स्टोर लॉन्च करने की तैयारी है। यह एक लोकल ऐप स्टोर होगा।

खत्म होगा गूगल और ऐपल का दबदबा

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक PhonePe ने कंफर्म कर दिया है कि वो भारत में एक ऐप स्टोर लॉन्च करेगा। इससे Google के Play Store और Apple के ऐप स्टोर को सीधी चुनौती मिलेगी। इतना ही नहीं, भारत सरकार की ओर से भी खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम IndOS लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है, जिससे ऐप मार्केट में किसी एक कंपनी के दबदबे को खत्म किया जा सके।

12 भारतीय भाषाओं में मौजूद रहेगा ऐप

रिपोर्ट की मानें तो PhonePe ऐप स्टोर 12 भारतीय भाषाओं में मौजूद रहेगा। साथ ही इसमें 24×7 लाइव चैट सपोर्ट मिलेगा। PhonePe एक ऑप्शनल ऐप स्टोर बना रही है।

गूगल पर लगा था जुर्माना

बता दें कि इससे पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Google को इंडियन मार्केट में अपने दबदबे का गलत इस्तेमाल करके फायदा उठाने का आरोप लगाया था। इसके लिए गूगल पर 161 मिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था। PhonePe ऐप स्टोर बनाने को लॉन्च के पहले कुछ माह में सभी एंड्रॉइड ओईएम पर लाइव कर दिया जाएगा।

Compiled: up18 News