एक बार फिर हुई पेट्रोल और डीज़ल के दामों में बढ़ोत्तरी, लोग बोले – ‘छोड़नी पड़ेगी बाइक-कार’

National

रविवार को एक बार फिर से पेट्रोल और डीज़ल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 103.41 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 94.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है. बीते 13 दिनों के भीतर दिल्ली में तेल के दाम 8 रुपये बढ़ गए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, मुंबई में 84 पैसे की ताज़ा बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल 118.41 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 102.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

चेन्नई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत क्रमशः 108.96 रुपये और 99.04 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 113.03 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 97.82 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। सरकार धीरे-धीरे दाम बढ़ाकर आम आदमी को जोर का झटका धीरे से दे रही है। एक बार फिर आज रविवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई। आज सरकारी तेल कंपनियों (OMCs) ने ईंधन तेल के दामों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है जिसका असर पेट्रोल पंपों पर भी देखने को मिला। पेट्रोल पंप स्वामियों ने भी अधिक पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी और पेट्रोल आगरा में 103.03 प्रति लीटर और डीजल 94.52 रुपये पहुंच गया।

13 दिन में 11वीं बार हुई बढ़ोत्तरी

योगी सरकार के शपथ लेने के साथ ही पिछले 13 दिनों में यह 11वीं बार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। वृद्धि के बाद तेल के दाम अब तक एक लीटर पर लगभग 8 रुपये बढ़ चुका है। यानी कि इन 13 दिनों में आपको एक लीटर पेट्रोल या डीजल पर लगभग 8 रुपये ज्यादा देना पड़ रहा है। शुक्रवार को तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। हालांकि, उसके पहले के दो-तीन दिन तेल में 80-80 पैसों की बढ़ोत्तरी की गई थी।

103 प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल

भाजपा सरकार में पेट्रोल एक बार फिर 103 से ऊपर जा पहुंचा है लेकिन सरकार को अभी इससे कोई सरोकार नहीं है। सरकार का कहना है कि ग्लोबल मार्केट के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार अपने स्तर से लोगों को राहत देने के लिए कोई उचित कदम उठाने को तैयार नहीं है। आम वाहन चालक अब सरकार को कोसता हुआ नजर आ रहा है। उसका कहना है कि जब अन्य सरकारें पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाती थीं तब यही भाजपा सरकार सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करती थी लेकिन अब उनकी सरकार है तो लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं और सरकार को इससे कोई सरोकार नहीं है।

छोड़नी पड़ेगी बाइक – कार

वाहन चालकों का कहना है कि अगर स्थिति यही रही और प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते रहे तो उन्हें पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों को छोड़ना होगा। महंगाई से पहले ही आम व्यक्ति परेशान है। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर अब उनके जले पर नमक छिड़कने का काम किया जा रहा है।

-एजेंसियां