कोरोना काल के बाद लोगों की बदल गयी जीवनशैली, डिनर व सोने के समय में हुआ बदलाव

Life Style

कोविड काल में वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बाद जब लोगों को दफ्तर जाना हुआ तो कंपनियों ने आफिस की टाइमिंग सुबह जल्दी कर दी। इसका असर यह हुआ कि लोग शाम को जल्दी दफ्तर के काम से फ्री होकर घर आने लगे और जल्दी डिनर के बाद सोने की आदत डाली। देर रात तक जागने की आदत में बदलाव आया।

यूरोप, अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों में अब रेस्तरां में शाम 5 बजे से ही डिनर के लिए लोग पहुंच रहे हैं और लगभग 8 बजे तक रेस्तरां खाली हो जाते हैं। जल्दी डिनर करने या जल्दी सोने की आदत का सेहत पर गहरा असर होता है। आइए जानते हैं रात का खाना जल्दी खाने और देर रात तक जागने की आदत में बदलाव के सेहतमंद फायदों के बारे में।

डिनर करने का सही समय

सही समय पर लंच या डिनर करना सेहत के लिए फायदेमंद है। विशेषज्ञों के मुताबिक सोने से कम से कम तीन घंटे पहले डिनर जरूर कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने में आसानी रहती है और सेहत को कई फायदे होते हैं। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का एक आदर्श समय होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक रात आठ बजे तक डिनर कर लेना चाहिए। इसके बाद कुछ नहीं खाना चाहिए। अगर आप डिनर नहीं कर पाए हैं तो कुछ हल्का फुल्का या सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं।

जल्दी डिनर के फायदे

जल्दी डिनर करने से डाइजेशन बेहतर होता है। खाने को आसानी से पचाया जा सकता है। सही पाचन प्रक्रिया के कारण एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती।

सोने से तीन घंटे पहले खाना खाने से अपच की समस्या दूर होती है, जो मोटापा तेजी से कम करने में मदद करती है। इससे वजन नियंत्रित रहता है।

खाने का सही समय होने पर आप सुबह का नाश्ता और लंच भी सही समय पर कर पाते हैं और डिनर का वक्त होते होते आपको अच्छी भूख लगती है और नींद भी बेहतर आती है।8 बजे तक डिनर कर लेने से हृदय मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

जल्दी डिनर से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।
जो लोग ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं, उन्हें लंच और डिनर सही समय पर करना चाहिए। इससे रक्तचाप की समस्या पर लगाम लगती है।

रात में जल्दी भोजन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

रात में समय पर सोने के फायदे

जल्द डिनर के बाद अगर आप समय पर सोते हैं तो आपकी नींद पूरी होती है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी होता है। नींद पूरी न होने से अनिंद्रा की शिकायत हो सकती है, जो तनाव व अवसाद का कारण बनती है। आंखों में जलन, सिर दर्द की समस्या को बढ़ावा देती है। पर्याप्त नींद न लेने से मोटापा बढ़ता है। समय पर सोना और समय पर उठना दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी रोग, डायबिटीज और स्ट्रोक की समस्या से बचाव में सहायक है।

-Compiled by UP18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *