कंगाली में पाकिस्‍तान का आटा गीला, चाबहार पोर्ट के जरिए व्‍यापार कर रहा है तालिबान

INTERNATIONAL

अफगानिस्तान का अधिकांश व्यापार अब तक पाकिस्तान के कराची पोर्ट के जरिए ही होता रहा है। इसके बदले में पाकिस्तान को भी अच्छी कमाई होती रही है। लेकिन अब अफगानिस्तान में नया प्रशासन अब पाकिस्तान से दूरी बना रहा है। तालिबान की अंतरिम सरकार के उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, वे नए ट्रांसिट रूट की तलाश कर रहे हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल सलाम जवाद अखुंदजादा ने कहा है कि देश का अधिकांश निर्यात और आयात इस समय ईरान के चाबहार पोर्ट के जरिए हो रहा है।

पाकिस्तान से दूर जा रहा तालिबान

अखुंदजादा ने कहा, “हमने अर्थव्यवस्था आधारित नीति अपनाई है। हमने विभिन्न देशों के साथ व्यापारिक संबंध स्थापित किए हैं और हम अपने व्यापार के लिए वैकल्पिक मार्ग खोजने में सक्षम हैं।” अफगानिस्तान के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इनवेस्टमेंट (एसीसीआई) ने भी कहा है कि बड़ी मात्रा में सामान का निर्यात और आयात ईरानी बंदरगाह के जरिए किया जा रहा है। एसीसीआई ने आगे कहा कि वह पाकिस्तान से निर्यात और आयात में कमी करना चाहते हैं। चैंबर ने अफगानिस्तान के व्यापारियों से पाकिस्तान के अलावा दूसरे देशों के बंदरगाहों के माध्यम से माल मंगाने और भेजने को कहा है, जहां अधिक सुविधाएं हैं।

पाकिस्तान ने दी थी व्यापार रोकने की धमकी

इसी सप्ताह पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने तालिबान को धमकी दी थी कि इस्लामाबाद भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार के लिए दिए जाने वाले ट्रांसिट रूट को रोक सकता है। आसिफ ने कहा था कि अगर काबुल हमें अपना दुश्मन समझता है तो वे हमसे उम्मीद कैसे करते हैं कि हम उन्हें व्यापार करने देंगे। आसिफ का बयान पाकिस्तान के अफगानिस्तान पर हवाई हमले के बाद दोनों देशों के बीच भारी तनाव है। हमले के बाद तालिबान ने पाकिस्तान को युद्ध की चेतावनी दे डाली थी और कहा था कि अगर यह शुरू हुआ तो पाकिस्तान संभाल नहीं पाएगा।

पाकिस्तान ने किया अफगानिस्तान पर हवाई हमला

इस सप्ताह की शुरुआत में पाकिस्तान की वायु सेना ने अफगानिस्तान की सीमा में घुसकर हवाई हमला बोल दिया था। पाकिस्तान ने इसे उत्तरी वजीरिस्तान में सैनिकों की पोस्ट पर हमले के जवाब में की गई कार्रवाई बताया था और कहा था कि उसने टीटीपी के आतंकियों को निशाना बनाया था। हालांकि, तालिबान ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया था और कहा था कि हमले में 5 महिलाएं और तीन बच्चे मारे गए थे।

भारत से करीबी बढ़ाना चाहता है तालिबान

इसी महीने की शुरुआत में भारत के विशेष दूत ने काबुल में अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी से मुलाकात की थी। इस दौरान तालिबान ने भारत के साथ व्यापार को लेकर चाबहार पोर्ट को अधिक इस्तेमाल किए जाने की चर्चा की थी। मुत्ताकी ने अफगानिस्तान के विकास में भारत के महत्व का भी जोर दिया। इसके पहले तालिबान सरकार ने चाबहार पोर्ट के पास विकास योजनाओं में निवेश को भी मंजूरी दी थी।

-एजेंसी