स्पेन में पाकिस्तानी राजनयिक मिर्जा सलमान बेग पर लगे यौन शोषण के आरोप

INTERNATIONAL

इस महीने की शुरुआत में दूतावास में कार्यरत एक महिला कर्मचारी ने मिर्जा सलमान पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इस मामले में उसने स्थानीय कोर्ट में भी मामला दर्ज करवाया था। महिला का यह भी आरोप है कि सोशल मीडिया के जरिए मैसेज करके राजनियक ने उनका शोषण किया है। इसके अलावा बार्सिलोना के एक होटल में भी उसके साथ दुष्कर्म की कोशिश की थी। स्पेन ने भी इस मामले में पाकिस्तानी दूतावास से जवाब मांगा है।

पीड़िता ने राजनयिक के खिलाफ पाकिस्तानी राजदूत शुजात राठौड़ के समक्ष भी शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत दर्ज करने के बाद उन्होंने मामले को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के पास भेज दिया था। इसके बाद मामले की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम स्पेन भेजी गई और आरोपी अधिकारी को उनके पद से हटा दिया गया है।

इटली और यूक्रेन में पाक अधिकारियों पर लग चुके हैं ऐसे आरोप

इससे पहले इटली में पाकिस्तानी राजदूत नदीम रियाज को यौन शोषण के आरोप सिद्ध होने के बाद पद से हटा दिया गया था। उन पर मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स की एक महिला अधिकारी के यौन शोषण के आरोप थे। महिला अधिकारी ने 2018 में इटली में रियाज के अंतर्गत एक पाकिस्तानी मिशन पर काम करने के दौरान यौन शोषण की शिकायत की थी। 2022 में रियाज के खिलाफ ये आरोप सिद्ध होने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया।
इसके अलावा मई 2020 में भी पाकिस्तान के अधिकारी वकार अहमद को ऐसे ही आरोप के चलते पद से हटा दिया गया था। वह यूक्रेन के कीव में फर्स्ट सेक्रेटरी के पद पर काम कर रहे थे, उन पर एक स्थानीय महिला कर्मचारी ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे।

-एजेंसी