पाकिस्तान: राष्ट्रपति ज़रदारी ने फर्स्ट लेडी के तौर पर किया बेटी के नाम का एलान

INTERNATIONAL

मगर पाकिस्तान में राष्ट्रपति आसिफ़ अली ज़रदारी ने ऐतिहासिक एलान करते हुए कहा कि उनकी बेटी आसिफ़ा मुल्क की फर्स्ट लेडी होंगी.

आसिफ़ अली ज़रदारी की पत्नी और पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनज़ीर भुट्टो की साल 2007 में हत्या कर दी गई थी.

आसिफ़ा भुट्टो तब महज़ 14 साल की थीं. बेनज़ीर भुट्टो इस्लामिक देश पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं और 1998 में पीएम बनने के बाद ही वह तीन बच्चों की माँ बनी थीं.

ज़रदारी पहली बार 2008 में राष्ट्रपति बने थे और 2007 में बेनज़ीर भुट्टो की हत्या हो गई थी. तब आधिकारिक रूप से किसी को फर्स्ट लेडी के रूप में नियुक्त नहीं किया गया था. ज़रदारी 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे थे.

मगर इस बार जब पाकिस्तान में नई सरकार बनी और इसके बाद आसिफ़ अली ज़रदारी ने देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर बीते रविवार को शपथ ली तो फर्स्ट लेडी पद पर अपनी छोटी बेटी आसिफ़ा के नाम का एलान किया गया. अभी आसिफ़ा 31 साल की हैं.

ज़रदारी के इस एलान पर पाकिस्तान में सवाल उठ रहे हैं कि आख़िर बेटी को फर्स्ट लेडी कैसे बनाया जा सकता है?

2020 से राजनीति में सक्रिय हैं आसिफ़ा

बख़्तावर भुट्टो ज़रदारी आसिफ़ा की बड़ी बहन हैं. बख़्तावर भुट्टो ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”आसिफ़ा अली ज़रदारी- जेल से रिहाई के लिए कोर्ट की सुनवाइयों के दौरान आसिफ़ अली ज़रदारी के साथ मौजूद रहने से लेकर पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी बनने तक.”

आसिफ़ा अली ज़रदारी को फर्स्ट लेडी को मिलने वाली सुविधाएं भी मिलेंगी. आसिफ़ा पाकिस्तान में सबसे कम उम्र की फर्स्ट लेडी बनी हैं.

वो पाकिस्तान पीपल्स पार्टी यानी पीपीपी के चुनावी अभियान के दौरान सक्रिय रही थीं. आसिफ़ा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत नवंबर 2020 में पीपीपी की रैली से की थी. ऐसे में जब पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी बनाने का फ़ैसला हुआ तो इस पर सवाल भी उठे.

जियो टीवी की वेबसाइट के मुताबिक़, सैन्य शासन के दौरान राष्ट्रपति बनने के बाद साल 1958 में अयूब ख़ान ने भी अपनी बेटी नसीम औरंगज़ेब को फर्स्ट लेडी बनाने का एलान किया था. तब अयूब ख़ान की पत्नी जीवित थीं.

दूसरे कई देशों में भी ऐसे मामले देखने को मिले थे, जिनमें पत्नी के ना होने पर राष्ट्रपतियों ने अपनी बेटियों, बहनों को फर्स्ट लेडी बनाने के लिए कहा था.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एंड्रू जैक्शन की पत्नी नहीं थी. उन्होंने अपनी भांजी एमिली डोनेल्सन को फर्स्ट लेडी बनाने के लिए कहा था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ दो और अमेरिकी राष्ट्रपतियों चेस्टर आर्थर और ग्रोवर क्लीवलेंड ने अपनी बहनों को फर्स्ट लेडी के तौर पर अपनी सेवाएं देने के लिए कहा था.

पाकिस्तान में राष्ट्रपति के साथ रहने के अलावा फर्स्ट लेडी स्वास्थ्य और समाजिक कार्यक्रमों में भी शामिल होती हैं.
आसिफ़ा की दादी नुसरत भुट्टो, ज़िया उल हक़ की पत्नी शफ़ीक़ ज़िया फर्स्ट लेडी होने के साथ-साथ राजनीति में भी सक्रिय थीं.

-एजेंसी