हमारी नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्देश्य यूनिवर्स को समझना: एलन मस्क

Business

90 मिनट तक चली ट्विटर स्पेस ऑडियो चैट में एलन मस्क ने पहली बार xAI के विजन पर बात की। इस दौरान पृथ्वी के विकास और सभ्यता के बारे में बात की गई। मस्क ने मजाकिया अंदाज में यह भी कहा कि xAI का उद्देश्य “वास्तव में क्या चल रहा है?” यह पता लगाना है।

एलन मस्क ने xAI की घोषणा करते हुए OpenAI और Google पर आरोप लगाया है कि ये कंपनियां इंसानों के लिए जोखिमों पर विचार किए बिना तकनीक विकसित कर रहे हैं। इस बारे में OpenAI और Google ने किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं दी है। एलन मस्क का कहना है कि xAI, Microsoft, Google और OpenAI के विकल्प के रूप में एक अच्छा AGI बन सकता है। कंपनी इसकी पूरी कोशिश कर रही है।

क्या होता है AGI

AGI का मतलब आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस है। यह ऐसा AI है जो इंसानों की तरह किसी भी समस्या का हल निकाल सकता है। स्पेस सेशन के दौरान, मस्क ने कहा कि xAI अपनी दूसरी कंपनियों जैसे Twitter और Tesla के साथ मिलकर काम करेगी। इसके लिए कंपनी पब्लिक ट्वीट्स का इस्तेमाल कर AI मॉडल्स को प्रशिक्षित करेगी। साथ ही टेस्ला के साथ मिलकर AI सॉफ्टवेयर पर काम करेगी।

इसके अलावा एलन मस्क ने सभी AI कंपनियों पर ट्विटर डाटा का इस्तेमाल कर अपने मॉडल्स को अवैध तरीकों से प्रशिक्षित करने का भी आरोप लगाया। मस्क ने यह भी कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ बैठक पर भी जोर दिया है।

Compiled: up18 News