नये साल के पहले दिन वृंदावन के मंदिरों में उमड़ा जनसैलाब, बिहारी जी के मंदिर के बाहर देर रात्रि से लग गयी थी श्रद्धालुओं की कतारें

Regional

नये साल की शुरुआत अपने आराध्य देव के मंदिर में दर्शन से करने की आस्था ने मथुरा- वृंदावन के मंदिरों में लाखों श्रृद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा, श्रद्धा इतनी कड़ाके ठंड कोहरा भी भक्तों के उत्साह कम नहीं कर सकी । विश्व प्रसिद्ध श्री बांकेबिहारी मंदिर वृंदावन के कपाट खुले 9 बजे और श्रद्धालुओं की दर्शन करने लिये लाइनें लग रात्रि 3 बजे से।

साल के पहले दिन ठाकुर श्रीबांकेबिहारी जी महाराज के दर्शनों के लिए हजारों श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे। अपने आराध्य के दर्शनों को रात्रि 3 बजे बजे से ही मंदिर के बाहर लाइन लग गई। दर्शनों की अभिलाषा लिए मंदिर की तरफ जाने वाले मार्ग पर श्रद्धालु लंबी लाइन में खड़े रहे। भोर होते होते लाखों में पहुंच गई और सुबह 9 बजे जब मंदिर के पट खुले तो लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ के दबाव में बार-बार व्यवस्थाएं ध्वस्त होती नजर आईं। ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर सहित वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच चुके हैं।

अपने आराध्य ठाकुर श्रीबांकेबिहारी महाराज के श्री चरणों में नववर्ष मनाने की अभिलाषा लिए भारी संख्या में श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे। साल के अंतिम दिन शनिवार को दर्शन करने को श्रद्धालु मंदिर पहुंच गए। पुलिस की बदली गई व्यवस्था के कारण मंदिर के अंदर भीड़ का दबाव कम रहा, लेकिन मंदिर के बाहर लंबी लाइन लगी रही।

यहां व्यवस्थाओं को संभालने के लिए मंदिर के बाहर और अंदर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई। नववर्ष की पूर्व संध्या पर मंदिर को रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया। मंदिर में सुगंधित इत्रों का छिड़काव भी किया। एक अनुमान के मुताबिक शनिवार को लगभग एक लाख से अधिक भक्तों ने अपने आराध्य के दर्शन किए।

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर की गली में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। नए साल में भगवान के दर्शनों के लिए लोग आतुर दिखे। मथुरा स्थित श्री द्वारकाधीश मंदिर में नव वर्ष के अवसर पर दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस मौके पर जैसे लोग कोरोना को भूल गए हैं। न किसी ने मास्क लगाया और न ही किसी ने फिजिकल दूरी का ख्याल रखा।

मथुरा के वृंदावन में साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर को ठा. श्री बांकेबिहारी के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है। नववर्ष पर विभिन्न मंदिरों में विशेष आयोजन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बांकेबिहारी मंदिर को नववर्ष की पूर्व संध्या पर जहां रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजाया गया है, वहीं ठाकुरजी को नयनाभिराम पोशाक धारण कराई गई।  शनिवार को ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर भक्तों से भरा रहा।

ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर सहित वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच चुके हैं। इसे देखते हुए ठा. श्रीबांकेबिहारी मंदिर में सुगंधित इत्र का छिड़काव भी किया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल आदि राज्यों के साथ ही विदेशों से भी श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे हैं। होटल एसोसिएशन के अनुसार, वर्तमान में वृंदावन के आश्रम, गेस्टहाउस और धर्म शालाओं में ठहरने के लिए कमरे तक उपलब्ध नहीं हैं।

-up18news