सेना दिवस पर जनरल मनोज पांडे ने कहा, LAC पर मजबूत डिफेंस बरकरार… सेना के पास पर्याप्त हथियार

Exclusive

उन्होंने कहा, “उत्तरी सीमावर्ती इलाक़ों में स्थिति सामान्य रही है. एलएसी पर मजबूत डिफेंस बरकरार रखते हुए हम किसी भी आकस्मिक स्‍थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. जवानों को सभी प्रकार के हथियार, उपकरण और सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में दिए जा रहे हैं.”

सेना प्रमुख ने कहा, “पश्चिमी सीमावर्ती इलाक़ों में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम बरकरार है और संघर्ष विराम के उल्लंघन में भी कमी हुई है लेकिन सरहद पार आतंकी बुनियादी अभी भी बरकरार है. जम्मू और पंजाब की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन से हथियार और ड्रग की तस्करी जारी है.”

उन्होंने कहा, “आत्मनिर्भरता से आधुनिकता हमारा मूलमंत्र होगा. भारतीय रक्षा उद्योग इन चुनौतियों के लिए आगे आ रहा है. हमें मेड इन इंडिया हथियारों, उपकरणों पर भरोसा है. कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम संचार, मानव रहित प्रणाली, निर्देशित ऊर्जा हथियार जैसी ऊंचे दर्जे की तकनीक देश में बन रही हैं.”

जनरल मनोज पांडे ने अग्निपथ योजना का भी ज़िक्र किया. उन्होंने कहा, “अग्निपथ योजना के आने से एक एतिहासिक और प्रगतिशील कदम उठाया है. हमने भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. हमें देश के युवाओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. पुरुष अग्निवीर के पहले बैच की ट्रैनिंग शुरू हो चुकी है.”

भारत में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है. इस साल देश अपना 75वां सेना दिवस मना रहा है. इसका आयोजन कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में हो रहा है. हर बार सेना दिवस पर कोई न कोई थीम रखी जाती है. इस बार की थीम है ‘रक्तदान करें- जीवन बचाएं’.

Compiled: up18 News