अब चार श्रेणियों में प्रदान किया जाएगा ‘राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार’, केंद्र सरकार ने किया अनावरण

National

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक होगा जो चार श्रेणियों- विज्ञान रत्न, विज्ञान श्री, विज्ञान युवा-शांति स्वरूप भटनागर और विज्ञान टीम में दिया जाएगा। सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा 13 डोमेन में वैज्ञानिकों का चयन किया जाएगा।

इसमें कहा गया है, “विदेश में रहने वाले भारतीय समुदायों या समाज को लाभ पहुंचाने वाले असाधारण योगदान वाले भारतीय मूल के लोग भी पुरस्कार के लिए पात्र होंगे।

विज्ञान रत्न पुरस्कार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में जीवन भर की उपलब्धियों और योगदान को मान्यता देगा जबकि विज्ञान श्री विशिष्ट योगदान को स्वीकार करेगा। सभी पुरस्कारों में एक प्रशस्ति पत्र और एक पदक होगा।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा 1958 से सात डोमेन में दिए जाने वाले शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए 45 वर्ष की आयु तक के युवा वैज्ञानिकों को 13 श्रेणियों में दिए जाएंगे।

विज्ञान टीम पुरस्कार उस टीम को दिया जाएगा जिसमें तीन या अधिक वैज्ञानिक/शोधकर्ता/नवप्रवर्तक शामिल होंगे जिन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में एक टीम में काम करते हुए असाधारण योगदान दिया हो।

राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक होगा। सरकारी, निजी क्षेत्र के संगठनों में काम करने वाले वैज्ञानिक/प्रौद्योगिकीविद्/नवप्रवर्तनकर्ता या किसी भी संगठन के बाहर काम करने वाला कोई भी व्यक्ति, जिन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी या प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले नवाचार के किसी भी क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान या नवाचार या खोज के संदर्भ में विशिष्ट योगदान दिया है, वे इस सम्मान के पात्र होंगे।

पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग विज्ञान, कृषि विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और अन्य जैसे विषयों में दिए जाएंगे। नामांकन हर साल 14 जनवरी से 28 फरवरी तक आमंत्रित किए जाएंगे।

पुरस्कारों की घोषणा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर की जाएगी और 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर प्रदान किया जाएगा।

Compiled: up18 News