अब पुरुष भी जवान दिखने के लिए ले रहे हैं ब्रोटॉक्स ट्रीटमेंट का सहारा

Life Style

पुरुषों के कराए जाने वाले ट्रीटमेंट में चर्चित हो रहा है ब्रोटॉक्स है. जानिए क्या है ब्रोटॉक्स और यह आमतौर पर कराए जाने वाले बोटॉक्स ट्रीटमेंट से कितना अलग है.

क्या है ब्रोटॉक्स?

कुछ सालों पहले तक ब्रोटॉक्स ट्रीटमेंट लेने का चलन बुजुर्गों में था, लेकिन अब यह नई पीढ़ी में कॉमन होता जा रहा है. अमेरिकन सोसायटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2000 से 2018 के बीच पुरुषों में कॉस्मेटिक सर्जरी कराने का ग्राफ 29 फीसदी बढ़ा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसमें रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई.

ब्रोटॉक्स क्या है, अब इसे समझ लेते हैं. आमतौर पर कराए जाने वाले कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट बोटॉक्स को ही ब्रोटॉक्स कहते है. खासतौर पर पुरुषों द्वारा कराए जाने वाले बोटॉक्स ट्रीटमेंट को ही ब्रोटॉक्स नाम दिया गया है. यह इंजेक्शन के जरिए दिया जाना वाला ट्रीटमेंट है. इसे झुर्रियों वाले स्थान पर लगाया जाता है. इंजेक्शन में मौजूद खास तरह का टॉक्सिन झुर्रियों को दूर करने का काम करता है.

बोटॉक्स में इस्तेमाल होने वाला न्यूरोटॉक्सिन स्किन में पहुंचकर मसल्स को रिलैक्स करता है. यह एजिंग के असर को धीरे-धीरे खत्म कर देता है. आसान भाषा में समझें तो बोटाॅक्स ट्रीटमेंट के जरिए नसों को कुछ समय के लिए पैरालाइज कर दिया जाता है जिससे झुर्रियों का असर घटता है. यह जवान दिखने का कोई पर्मानेंट इलाज नहीं है. इसका असर 3 से 12 महीने तक रहता है. हालांकि, इसके कुछ साइडइफेक्ट भी रहते हैं. जैसे- इंजेक्शन की जगह दर्द और सूजन रहना.

20 साल में कितना ट्रेंड बढ़ा?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2000 से 2020 तक, पिछले 20 सालों में पुरुषों में कूल्हों और गालों के ट्रीटमेंट के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. दो दशकों में 644 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके अलावा पुरुषों में लिप ऑगमेंटेशन और लेजर स्किन ट्रीटमेंट सबसे ज्यादा कराए जाते हैं.

क्यों बढ़ रहा है ट्रेंड?

विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर दिखने के कितना आकर्षक है, इस बात को लेकर जेन-Z काफी सीरियस है. इनके लिए फिजिकल अपीयरेंस ज्यादा मायने रखती है. मेट्रो की रिपोर्ट में स्किन टेक्नीक की फाउंडर शैली वुड्स कहती हैं, पिछले कुछ समय में पुरुषों में ब्रोटॉक्स ट्रीटमेंट कराने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. इतना ही नहीं वो सोशल मीडिया पर इसको लेकर अपना अनुभव शेयर कर रहे हैं.

एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रोटॉक्स कराने की कई दूसरी वजह भी रही हैं. कोविड के बाद से लोगों ने खुद की ग्रूमिंग पर अधिक काम करना शुरू किया. वीडियो कॉल्स का ट्रेंड बढ़ा है. यही वजह है पुरुष अब बेहतर दिखने की कोशिश में लगे हैं.

– एजेंसी