लोकसभा चुनाव: पहले चरण के नामांकन और मतदान का नोटिफिकेशन जारी

National

आयोग ने मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात को इससे संबंधित गज़ट नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें पहले चरण में जिन 102 क्षेत्रों में मतदान होना है. वहां के लिए नामांकन की तारीख़ों की घोषणा की गई है. साथ ही अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के वक़्त के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की गई है.

बिहार के लिए नामांकन का आख़िरी तारीख़ 28 मार्च है. दो अप्रैल तक नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं.

वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नगालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू एवं कश्मीर, लक्षद्वीप और पुदुच्चेरी के लिए नामांकन का आख़िरी तारीख 27 मार्च 2024 है. नामांकन 30 मार्च तक वापिस लिए जा सकते हैं.

पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए चुनाव होना है. सभी सीटों के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को और मतों की गिनती 4 जून को होगी.

कब, कितने बजे होगा मतदान

बिहार में कुछ सीटों पर मतदान सवेरे सात बजे से शाम के चार बजे तक होगा जबकि कुछ सीटों पर शाम के छह बजे तक वोट डाले जाएंगे.

राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, अंडमान एवं निकोबार, जम्मू-कश्मीर और पुदुच्चेरी में वोटिंग सवेरे सात बजे से शाम के छह बजे तक होगी.

अरुणाचल प्रदेश, असम, मिज़ोरम, सिक्किम, उत्तराखंड में मतदान सवेरे सात बजे से शाम के पांच बजे तक होगा.

मणिपुर, मेघालय और नगालैंड में मतदान का वक़्त सवेरे सात बजे से शाम के चार बजे तक होगा. मणिपुर की कुछ विधानसभा सीटों के लिए 19 और कुछ के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इसके लिए मतदान का वक़्त सवेरे सात बजे से शाम को चार बजे तक होगा.

छत्तीसगढ़ में सभी विधानसभा सीटों पर सवेरे सात बजे से लेकर दोपहर के तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं बस्तर और जगदलपुर के कुछ मतदान केंद्रों में मतदान शाम के पांच बजे तक होगा.

पहले चरण में मध्य प्रदेश की बैहर, लांजी और परासवाड़ा विधानसभा सीटों को छोड़कर सभी सीटों पर मतदान सवेरे सात बजे से शाम के छह बजे तक होगा. इन तीनों सीटों पर वोटिंग शाम चार बजे तक होगी.

वहीं महाराष्ट्र के गढ़चिरौली-चिमूर की चार विधानसभा सीटों और अर्जुनी-मोरगांव सीट पर वोटिंग का वक्त दोपहर के तीन बजे तक का है. वहीं लोकसभा सीटों पर मतदान का वक्त शाम के छह बजे तक का है.

लक्ष्यद्वीप में वोटिंग का वक्त सवेरे सात बजे से लेकर शाम के साढ़े छह बजे तक का रखा गया है.

-एजेंसी