Ayodhya News : अयोध्या के राम मंदिर में होगी पुजारियों की भर्ती, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता?

अयोध्या के राम मंदिर में पुजारियों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन की अंतिम तारीख 31 अक्तूबर

Career/Jobs

अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर में पुजारियों की भर्ती करने जा रही है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नए सेवकों की भर्ती कर रहा है। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन भी मांगे गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्तूबर 2023 तक है।

ट्रस्ट की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रवेश परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों को 06 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। विशेष ट्रेनिंग के बाद ही पुजारियों की भर्ती की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को इस दौरान 2000 रुपये हर महीने दिया जाएगा।

आयु सीमा और पात्रताएं

पुजारी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उसे रामानंदीय परंपरा से दीक्षा लिया होना चाहिए। इसके साथ गुरुकुलीय शिक्षा से होना चाहिए। बता दें कि अयोध्या में रामलला की पूजा वैष्णव मत के रामानंदीय परंपरा से होती है। उम्मीदवार अगर अयोध्या से होंगे तो उन्हें तरजीह दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों के रहने खाने की व्यवस्था तीर्थ क्षेत्र द्वारा की जाएगी।

अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जानी है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं। इतने बड़े कार्यक्रम को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने पुजारियों की भर्ती का फैसला लिया है।

Compiled: up18 News