अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार हार्वर्ड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को

INTERNATIONAL

क्लाउडिया गोल्डिन हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की हेनरी ली प्रोफेसर हैं। वह 1989 से 2017 तक एनबीईआर के अमेरिकी अर्थव्यवस्था कार्यक्रम के विकास की निदेशक थीं। वह एनबीईआर के जेंडर इन द इकोनॉमी ग्रुप की सह-निदेशक भी हैं।

आर्थिक इतिहासकार और श्रम अर्थशास्त्री के रूप में है पहचान

एक आर्थिक इतिहासकार और एक श्रम अर्थशास्त्री के रूप में गोल्डिन के शोध में महिला श्रम शक्ति, कमाई में जेंडर गैप, आय असमानता, तकनीकी परिवर्तन, शिक्षा और आव्रजन सहित विषयों की एक विस्तृत शृंखला शामिल है। उनके अधिकांश शोध अतीत के लेंस से वर्तमान की व्याख्या करते हैं और चिंता के वर्तमान मुद्दों के उत्पत्ति की पड़ताल करते हैं। उनकी सबसे हालिया पुस्तक कैरियर एंड फैमिली: महिलाओं की शताब्दी-इक्विटी की ओर लंबी यात्रा (प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस, 2021) है।

श्रम बाजार में महिलाओं पर शोध के लिए दिया गया नोबेल पुरस्कार

गोल्डिन को अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महिलाओं पर उनके ऐतिहासिक काम के लिए जाना जाता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को श्रम बाजार में महिलाओं पर उनके शोध के लिए सोमवार को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

नोबेल समिति ने कहा, गोल्डिन के शोध से अर्थव्यवस्था में जेंडर गैप की मिलती है जानकारी

नोबेल समिति ने पुरस्कार की घोषणा के दौरान कहा कि गोल्डिन ने अपने शोध से सदियों से महिलाओं की कमाई और श्रम बाजार के परिणामों का पहला व्यापक विवरण प्रदान किया है। समिति ने कहा कि उनके शोध से नए पैटर्न का पता चलता है, परिवर्तन के कारणों की पहचान होती है और जेंडर गैप के बारे में भी जानकारी मिलती है।

पुरस्कार राशि के के रूप में नौ लाख सात हजार डॉलर मिलेंगे

अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अर्थशास्त्र क्षेत्र में दिए जाने वाले स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार के विजेता को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोना यानी करीब नौ लाख सात हजार डॉलर दिए जाते हैं। पिछले साल का पुरस्कार अमेरिका स्थित अर्थशास्त्री बेन बर्नांके, डगलस डायमंड और फिलिप डायबविग को बैंकों और वित्तीय संकटों पर उनके काम के लिए दिया गया था।

Compiled: up18 News