ISIS पुणे मॉड्यूल मामले में NIA ने चार वांछित आरोपियों पर घोषित किया इनाम

National

यह है मामला

एनआईए ने हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में एक मॉड्यूल के हिस्से के रूप में आईएसआईएस की गतिविधियों को बढ़ावा देने में कथित सक्रिय भागीदारी के लिए कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था।

क्या था उद्देश्य?

अधिकारी ने कहा किराष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने ISIS पुणे मॉड्यूल मामले में चार वांछित आरोपियों पर नकद इनाम की घोषणा की है। इन सभी चारों आरोपियों पर 3-3 लाख रुपये का नकद इनाम रखा गया है। मामले की जांच कर रही एनआईए ने कहा कि मुखबिरों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

एनआईए ने पुणे स्थित आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में छापेमारी की। इस दौरान देश में अशांति फैलाने वाली आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई। उन्होंने कहा कि इन लोगों की साजिश देश में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करना था। ये सभी आरोपी आईएसआईएस स्लीपर मॉड्यूल के सदस्य थे।

कौन हैं ये आरोपी?

एनआईए अधिकारी ने मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि आरोपी व्यक्तियों की पहचान मोहम्मद शाहनवाज शफीउज्जमा आलम उर्फ अब्दुल्ला, रिजवान अब्दुल हाजी अली, अब्दुल्ला फैयाज शेख उर्फ डायपरवाला और तल्हा लियाकत खान के रूप में की गई है। 5 अन्य गिरफ्तार आरोपी जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, मोहम्मद इमरान खान, मोहम्मद यूनुस साकी, सिमाब नसीरुद्दीन काजी और अब्दुल कादिर पठान कुछ अन्य संदिग्धों के साथ मिलकर हिंसा भड़काने की एक बड़ी साजिश के तहत काम कर रहे थे।

वारदात को अंजाम देने की कर रहे थे तैयारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में पिछले सप्ताह गिरफ्तार आरोपी शमील साकिब नाचन के ठाणे आवास पर तलाशी अभियान चलाया था और ‘आपत्तिजनक दस्तावेज’ जब्त किए थे

अधिकारी ने बताया था कि जब्त दस्तावेज आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की देश में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की साजिश का खुलासा करते हैं। अब एनआईए ने फिर कहा कि नाचन 5 अन्य आरोपियों के साथ मिलकर हिंसा भड़काने की एक बड़ी साजिश कर रहा था। इसके तहत उसने देश में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बनाकर स्थापित किया था।

आईईडी के जरिए तबाही की थी साजिश

नाचन और अन्य आरोपियों ने पुणे के कोंढवा में एक घर में आईईडी इकट्ठा किया हुआ था। जहां उसने पिछले साल एक बम (आईईडी) असेंबली और प्रशिक्षण कार्यशाला को भी आयोजित किया था। एनआईए ने कहा कि उनकी मंशा देश में इस्लामिक स्टेट स्थापित करने की थी।

Compiled: up18 News