न्यूज क्लिक केस: ED ने अमरीकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम को भेजा समन

National

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बनाया आरोपी

संघीय एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के जरिए चीन में सिंघम को समन भेजा है। न्यूज क्लिक आतंकी मामले में आरोपी सिंघम ने पहले ही इन आरोपों को खारिज कर दिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उन्हें उस मामले में आरोपी बनाया है, जिसमें न्यूज़क्लिक के संपादक और एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया था। पिछले महीने भी पत्रकारों और कार्यकर्ताओं समेत करीब 100 लोगों पर छापे मारे गए थे।

न्यूज क्लिक मामले में ED का बड़ा एक्शन

कानून प्रवर्तन अधिकारी पोर्टल के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहे हैं। उस पर चीन से अवैध धन प्राप्त करने और चीनी प्रचार का आरोप लगाया गया है। पोर्टल से जुड़े कई कर्मचारी और सलाहकार भी जांच के दायरे में हैं। इससे पहले 2 नवंबर को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने न्यूज क्लिक के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को 30 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

न्यूज क्लिक पर चीनी फंडिग का आरोप

पिछले महीने दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज एक मामले में गिरफ्तार किया था। आरोप लगाया गया था कि समाचार पोर्टल न्यूज क्लिक को चीन समर्थक प्रचार के लिए भारी धन प्राप्त हुआ था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने समाचार वेब पोर्टल न्यूज क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के खिलाफ अपनी एफआईआर में कहा कि पीपुल्स डिस्पैच पोर्टल, जिसका स्वामित्व और रखरखाव पीपीके न्यूज क्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड के पास है। लिमिटेड का इस्तेमाल साजिश के हिस्से के रूप में अवैध रूप से भेजे गए विदेशी फंड के करोड़ों रुपये के बदले में पेड न्यूज के माध्यम से जानबूझकर झूठी बातें फैलाने के लिए किया गया है।

Compiled: up18 News