नेपालः प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को झटका, उपप्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

INTERNATIONAL

नेपाल के उपप्रधानमंत्री और जनता समाजवादी पार्टी नेपाल (जेएसपी-एन) के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव ने सोमवार को अपना इस्तीफा दे दिया। यादव के इस्तीफा देने के साथ ही उनकी पार्टी सरकार से बाहर हो गई है। यह एक तरह से प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के लिए एक झटका है।

उपेन्द्र यादव सरकार में स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री भी थे। मधेसी नेता के करीबी सूत्रों के अनुसार उन्होंने सोमवार सुबह प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ को अपना इस्तीफा सौंप दिया। यादव के साथ उनकी ही पार्टी के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री दीपक कार्की ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है।

जनता समाजवादी पार्टी नेपाल (जेएसपी-एन) के अध्यक्ष यादव का इस्तीफा उनकी पार्टी के दो समूहों में विभाजित होने के एक हफ्ते बाद आया है जिसमें वरिष्ठ नेता अशोक राय ने जनता समाजवादी पार्टी नाम से एक नई पार्टी बनाई है। नई पार्टी को चुनाव आयोग ने मान्यता दे दी है।

यादव ने कहा, “आज सुबह मैंने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री दहल को सौंप दिया। वर्तमान राजनीतिक स्थिति को देखते हुए मुझे सरकार के साथ अपना सहयोग जारी रखना अस्थिर लगता है। जेएसपी-नेपाल के प्रतिनिधि सभा (एचओआर) में कुल मिलाकर 12 विधायक थे। अब एचओआर में पार्टी की ताकत घटकर 5 रह गई है, क्योंकि राय और छह अन्य विधायक और 30 केंद्रीय समिति के सदस्य नई पार्टी में शामिल हो गए हैं।”

प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के पास अभी भी सीपीएन- यूएमएल की 77 सीटों, माओवादी सेंटर की 32, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी की 21, नवगठित जनता समाजवादी पार्टी की सात और सीपीएन-यूनिफाइड की 10 सीटों के साथ बहुमत है। गठबंधन को बहुमत साबित करने के लिए 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में कम से कम 138 सीटों की आवश्यकता है। पूर्व पर्यावरण मंत्री और सत्तारूढ़ सीपीएन-माओवादी केंद्र की केंद्रीय समिति के सदस्य सुनील मनंधर ने कहा, “पार्टी के सरकार से बाहर होने का प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा।” लेकिन लंबी अवधि में सरकार की स्थिरता पर इसका कुछ असर पड़ सकता है।”

ऐसी खबरें हैं कि विपक्षी नेपाली कांग्रेस प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल के नेतृत्व वाले जेएसपी-नेपाल और सीपीएन-यूएस को एकजुट करने की कोशिश कर रही है। नेपाली कांग्रेस वर्तमान में सहकारी निधि के दुरुपयोग के मुद्दे पर उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री रवि लामिछेने राष्ट्रीय स्वतंत्रता पार्टी के अध्यक्ष भी हैं, के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि प्रतिनिधि सभा की कार्यवाही में बाधा डाल रही है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि यदि सीपीएन-यूएस भी सरकार से समर्थन वापस ले लेती है तो प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार को प्रतिनिधि सभा में अपना बहुमत साबित करने की आवश्यकता हो सकती है।

-एजेंसी