वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: स्वर्ण पदक जीतने के बाद भी नीरज चोपड़ा को मलाल

SPORTS

नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 88.1 मीटर पर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता है. वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम 87.82 मीटर पर भाला फेंक कर दूसरे स्थान पर रहे.

मुक़ाबले के बाद जब नीरज चोपड़ा ने मीडिया से बात की तो उन्होंने निराशा ज़ाहिर करते हुए कहा, “सभी बोलते थे कि यही मेडल बचा था. वो भी आज पूरा हो गया है. आज 90 मीटर से ज़्यादा दूर फेंकने का सोच रहा था. लेकिन मेडल बहुत ज़्यादा ज़रूरी है. अभी अपने पास है ये. अगले और कॉम्पिटिशन हैं. उनमें और ज़ोर लगाएंगे.”

नीरज ने समर्थन देने के लिए सभी भारतवासियों को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा कि ये मेडल पूरे इंडिया के लिए है.

मुक़ाबला ख़त्म होने के बाद जब तीनों विजेता साथ तस्वीर खिंचवाने पहुँचे तो उस वक्त कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा भारत और पाकिस्तान दोनों जगह हो रही है.

दरअसल, ब्रॉन्ज़ जीतने वाले चेक रिपब्लिक के जैकब वादलेच और नीरज चोपड़ा अपने-अपने राष्ट्रध्वजों के साथ तस्वीर खिंचवा रहे थे. इसी बीच नीरज चोपड़ा ने रजत पदक जीतने वाले अरशद नदीम को फोटो के लिए बुलाया. पर अरशद के पास पाकिस्तान का झंडा नहीं था और फिर नीरज ने उन्हें अपने तिरंगे के तले ही लेकर तस्वीरें खिंचवाई.
इस छोटी सी क्लिप को शेयर कर के कई लोग नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की तारीफ़ कर रहे हैं.

एक पाकिस्तानी यूज़र ने एक्स पर लिखा, “नीरज चोपड़ा ने अरशद नदीम को इस ख़ूबसूरत क्लिक के लिए बुलाया. पड़ोसियों के बीच नफ़रत नहीं मोहब्बत फैलाएं.”

एक अन्य पाकिस्तानी यूज़र ने लिखा, “कितनी ख़ूबसूरत तस्वीर है. दो देशों के दो हीरो.”

यूनाइटेड इंडिया नाम के एक एक्स यूज़र ने इसी वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “नीरज चोपड़ा ने जीत का जश्न मनाने के लिए अरशद नदीम को बुलाया. नफ़रत नहीं प्यार फैलाएं.”

दोनों एथलीटों की गले मिलते हुए तस्वीर की भी ख़ूब वाहवाही हो रही है.

एक यूज़र ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है,”शाबाश, नीरज और अरशद. इसी तरह एक-दूसरे के लिए सम्मान दिखाते रहो.”

पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी है.

पीएम ने लिखा है- “प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा श्रेष्ठता की मिसाल हैं. उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न सिर्फ़ एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि इससे वह पूरे खेल जगत में अद्वितीय श्रेष्ठता का प्रतीक बनते हैं. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई.”

Compiled: up18 News