UP में बदल गए तीन रेलवे स्टेशनों के नाम,प्रतापगढ़ जंक्शन अब मां बेल्हा देवी धाम बना

यूपी में बदल गए तीन रेलवे स्टेशनों के नाम, प्रतापगढ़ जंक्शन अब मां बेल्हा देवी धाम बना

Regional

प्रतापगढ़ । यूपी (UP) अब तीन रेलने स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। ये तीन रेलवे स्टेशन प्रतापगढ़ जिले के हैं। प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवा धाम कर दिया गया है। इसके अलावा अंतू का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवा धाम और बिशनाथगंज का नाम शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया गया है। इस बारे में उत्तर रेलवे की ओर से देर रात अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

 

प्रतापगढ़ जनपद में जिन तीनों रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले गए हैं, वह प्रतापगढ़ के प्रमुख धार्मिक स्‍थल हैं। जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने यह फैसला किया है कि इन रेलवे स्‍टेशनों का नाम धार्मिक स्‍थलों के नाम पर ही रखा जाए। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे जल्‍द ही और रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदलने की तैयारी कर रहा है।

कोड बदलने में आ रही थी दिक्कत

ये तीनों रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आते हैं। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद इनके नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोड बनाने में दिक्कत आ रही थी। कोड में कुछ बदलाव करने को लेकर गृह मंत्रालय को पत्र भेजा गया था। वहीं गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद इनका नया कोड भी बना दिया गया है साथ ही नाम बदलने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

तीनों रेलवे स्टेशनों का अब ये होगा नया कोड

प्रतापगढ़ जंक्शन से बने मां बेल्हा देवी धाम का नया कोड MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA, शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ कर दिया गया है। अब इन नामों से सर्च करने पर इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी मिलेगी।

प्रतापगढ़ के सांसद संगल लाल गुप्ता ने खुशी जाहिर किया

प्रतापगढ़ के सांसद संगल लाल गुप्ता ने खुशी जाहिर किया है। गुप्ता ने प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू और विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन नाम बदलने का प्रस्ताव दो वर्ष पूर्व रेल मंत्रालय को भेजा था। उनके पत्र के आधार पर स्टेशन का नाम बदलने की पूरी कार्यवाही की गई। जनपद में डेढ़ साल पहले रानीगंज के दांदूपुर स्टेशन का नाम मां बाराही धाम हो चुका है।

गृह मंत्रालय ने तीन और स्टेशनों का नाम बदलने की अनुमति दी। इसके लिए सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्रालय का आभार जताया है। कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तन जन आस्था से जुड़ा है। यह जनपद के पौराणिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत वाले स्थल हैं। पर्यटन के विकास में मील के पत्थर साबित होंगे।

Compiled: up18 News