राष्ट्रपति मुर्मू से मिले मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव अल-ईसा, कहा- सबके विकास पर पीएम मोदी का नजरिया सराहनीय

Exclusive

मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-ईसा ने बुधवार को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा, आतंक, कट्टरपंथ व हिंसा के खिलाफ वर्ल्ड मुस्लिम लीग के नजरिये की भारत सराहना करता है। अल-ईसा ने प्रधानमंत्री मोदी के ध्येय वाक्य, सबका साथ, सबका विकास के संदर्भ में कहा, भारतीय समाज के समावेशी विकास के प्रति प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण सराहनीय है।

अल-ईसा ने कहा, भारत सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सऊदी अरब आतंकवाद के खिलाफ भारत की तरह जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद बुधवार को डॉ. ईसा ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री मोदी के साथ विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की, जिसमें मानव-केंद्रित विकास को आगे बढ़ाने के तरीके, विभिन्न आस्थाओं व संस्कृतियों के अनुयायियों के बीच समझ और सद्भाव को बढ़ावा देने का महत्व शामिल है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, बैठक के दौरान सभी तरह के आतंक, चरमपंथ और घृणा के सभी रूपों का मिलकर सामना करने और रोकने के महत्व पर भी सहमति बनी। उन्होंने कहा, विविधता भरी दुनिया में शांति और समृद्धि हासिल करने के लिए नागरिकों में जागरूकता और व्यापकता का भाव जरूरी है।

अल-ईसा का ट्वीट टैग करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही कहा कि उनके साथ अंतर-धार्मिक संवाद, चरमपंथी विचारधाराओं से मुकाबला, वैश्विक शांति को बढ़ावा देने और भारत-सऊदी अरब के बीच साझेदारी को गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

मुस्लिम व‌र्ल्ड लीग के महासचिव मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-ईसा ने बुधवार को दुनिया को सद्भाव सिखाने वाले भारतीय दर्शन और परंपराओं की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि वह भारत के लोकतंत्र और संविधान को सलाम करते हैं, उन्होंने भारत में जो शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व देखा है, वह अद्वितीय है।मुस्लिम व‌र्ल्ड लीग सऊदी अरब स्थित अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है।

महासचिव अल-ईसा सोमवार से सरकार के आमंत्रण पर पांच दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। बुधवार को ग्लोबल फाउंडेशन फार सिविलाइजेशनल हारमनी (इंडिया) के सहयोग से आयोजित ‘धर्मों के बीच सद्भाव के लिए संवाद’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह भारत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विद्वानों और धार्मिक नेताओं से मिलकर काफी खुश हैं।