आकलैंड सामुदायिक व्यवसाय में भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, पुराना है दुनिया में दोहरे मापदंड का चलन

Exclusive

तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत

विदेश मंत्री ने कहा कि 1970 और 1980 के दशक में प्रमुख निर्णय जी-7 देशों के द्वारा लिए जाते थे, लेकिन समय के साथ इसमें बदलाव हुआ और इसका केंद्र जी-20 (G20) देशों की ओर स्थानांतरित हो गया। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और इस दशक के अंत तक इसको दुनिया के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है।

कोरोना मापदंडों का उठाया मुद्दा

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने न्यूजीलैंड समकक्ष नानाया महुता के साथ वार्ता की, जिसमें उन्होंने न्यूजीलैंड के द्वारा लागाए गए कोरोना मापदंडों का मुद्दा उठाया। मालूम हो कि न्यूजीलैंड के द्वारा लागाए गए कोरोना मापदंडों के कारण भारतीय छात्रों को वीजा लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत वैक्सीन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। भारत अपने देशवासियों को टीका लगाने के साथ ही अन्य देशों की भी मदद की है।

उन्होंने कहा कि ‘करोना महामारी के दौरान हम टीकों के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक थे, और आज भी हैं। महामारी के दौरान जब हम अपने लोगों को वैक्सीन लगा रहे थे उसी दौरान हमने दूसरों की भी मदद करने का निर्णय लिया। हमने सबसे पहले उन देशों को प्राथमिकता दी जिनके पास मुफ्त वैक्सीन की सुविधा नहीं थी।’

-एजेंसी