Heat Wave Havoc : आसमान से बरसती आग और गर्म हवा के थपेड़ों ने किया बुरा हाल; यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी

चिलचिलाती धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने किया बुरा हाल, यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी

Regional

उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्यों में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उसके पार तक जा पहुंचा हैं और दिन के वक्त चिलचिलाती धूप के बीच लू ने जीना मुहाल कर रखा है। जिसे देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलर्ट किया है। वैज्ञानिकों के अनुसार, आने वाले कई दिनों तक गर्म हवाओं का प्रकोप रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया है। दोनों राज्यों में दिन के अधिकतम तापमान में और वृद्धि की संभावना है। इसके अलावा लू के चलते लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। यहां भी लू से लोग परेशान रह सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो सप्ताह के अंत में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। हालांकि, सोमवार तक अधिकतम तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा। बिहार और झारखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में रविवार को गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और उत्तरी तेलंगाना में बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गयी है। पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, पूर्वी मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में रविवार को गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

-एजेंसी