दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बनाने के लिए मुस्लिम परिवार ने दान में दी 2.5 करोड़ रुपये की जमीन

City/ state Regional

देश में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम करते हुए बिहार के एक मुस्लिम परिवार ने राज्य के पूर्वी चंपारण जिले के कैथवालिया इलाके में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर-विराट रामायण मंदिर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ रुपये की जमीन दान में दी है।

पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि इश्तियाक अहमद खान, जिन्होंने जमीन दान की है, गुवाहाटी स्थित पूर्वी चंपारण के एक व्यापारी हैं।

भारतीय पुलिस सेवा के एक पूर्व अधिकारी कुणाल ने संवाददाताओं से कहा, “उन्होंने हाल ही में केशरिया उप-मंडल (पूर्वी चंपारण) के रजिस्ट्रार कार्यालय में मंदिर निर्माण के लिए अपने परिवार से संबंधित भूमि दान से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कीं।

आचार्य ने कहा कि खान और उनके परिवार का यह दान दो समुदायों के बीच सामाजिक समरसता और भाईचारे का एक बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों की मदद के बिना इस ड्रीम प्रोजेक्ट को साकार करना मुश्किल होता।  महावीर मंदिर ट्रस्ट को अब तक इस मंदिर के निर्माण के लिए 125 एकड़ जमीन मिली है। ट्रस्ट को जल्द ही क्षेत्र में 25 एकड़ और जमीन भी मिल जाएगी।

विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में विश्व प्रसिद्ध 12 वीं शताब्दी के अंकोरवाट परिसर से भी ऊंचा है, जो 215 फीट ऊंचा है। पूर्वी चंपारण के परिसर में ऊंचे शिखरों वाले 18 मंदिर होंगे और इसके शिव मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग होगा। कुल निर्माण लागत 500 करोड़ रुपये आंकी गई है। । ट्रस्ट जल्द ही नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण में लगे विशेषज्ञों से सलाह लेगा।

-ऐजेंसी