सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को थाने ले गई मुंबई पुलिस

Politics

महाराष्‍ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को मुंबई पुलिस ने ह‍िरासत में ले ल‍िया है। मुंबई पुल‍िस नवनीत राणा और रवि राणा को खार पुलिस थाने ले गई है। उधर, नवनीत राणा ने महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और नारायण राणे से आवाज उठाने की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि पुलिस जबरन घर में घुसी, जनप्रतिनिधि हूं, पति भी जनप्रतिनिधि हैं और पुलिस जबरन घर में घुस आई और थाने लेकर जा रही है।

इस बीच सांसद के घर के बाहर श‍िवसेना के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए जमकर आत‍िशबाजी की। दरअसल, सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा स्थित निजी आवास तक मार्च निकालने वाले थे, हालांक‍ि उन्होंने बाद में इसे अचानक वापस ले लिया था।

शिवसेना गुंडों की पार्टी बन गई: नवनीत राणा

इससे पहले निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा ने उद्धव ठाकरे सरकार पर जोरदार हमला बोला है। नवनीत राणा ने कहा क‍ि शिवसेना गुंडों की पार्टी बन गई है। सीएम उद्धव ठाकरे केवल लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज करना और उन्हें सलाखों के पीछे डालना जानते हैं। वह महाराष्ट्र में बंगाल जैसी स्थिति पैदा कर रहे हैं। अमरावती सांसद नवनीत राणा ने कहा क‍ि जो भी गुंडे उद्धव ठाकरे ने हमारे घर तक भेजे हैं, अमरावती के घर में हो या मुंबई के घर में हो। बाला साहब के साथ ही उनके शिवसैनिक कब के चले गए।

नवनीत राणा ने कहा क‍ि आज की शिवसेना गुंडों की शिवसेना रह गई है। उद्धव ठाकरे के इशारों पर गुंडागर्दी करने का काम महाराष्ट्र में किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा क‍ि मुझे लगता है कि मेरा उद्देश्य स्पष्ट तरीके से पूरा हो गया। हम मातोश्री तक नहीं पहुंच पाए परन्तु जो हनुमान चालीसा हम करने वाले थे, वो कई भक्त वहां मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा पढ़ रहे हैं। कहीं ने कहीं ये सिद्ध होता है कि हमारी आवाज़ वहां तक पहुंची है।

शिवसेना कार्यकर्ताओं ने राणा दंपती के घर में घुसने की कोशिश की

इससे पहले शिवसेना कार्यकर्ताओं ने शनिवार सुबह बैरिकेड्स तोड़कर महाराष्ट्र के विधायक रवि राणा और उनकी पत्नी सांसद नवनीत राणा के खार इलाके में स्थित आवासीय परिसर में घुसने की कोशिश की। दंपती ने इसके पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का ऐलान किया था। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया और राणा दंपत्ति को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी, क्योंकि उपनगर खार में स्थित उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में खड़े शिवसेना कार्यकर्ताओं की उपस्थिति के कारण स्थिति बिगड़ सकती है।

मातोश्री के बाहर क‍िया था हनुमान चालीसा के पाठ का ऐलान

राणा परिवार ने शुक्रवार को कहा था कि वे उपनगरीय बांद्रा में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर शनिवार सुबह नौ बजे हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। राजनेता दंपत्ति की योजना का कड़ा विरोध करने वाले शिवसेना कार्यकर्ता महिलाओं समेत शुक्रवार सुबह से ‘मातोश्री’ के बाहर डेरा डाले हुए हैं। कुछ समर्थक वहां देर रात तक बैठे रहे। पुलिस ने बताया कि शनिवार की सुबह करीब आठ बजकर 45 मिनट पर नाराज शिवसेना समर्थकों ने उपनगरीय खार में स्थित राणा के अपार्टमेंट से लगभग 50 मीटर की दूरी पर लगाए गए अवरोधकों को तोड़ दिया। उन्होंने अपार्टमेंट परिसर में प्रवेश करने की कोशिश की। शिवसेना समर्थकों ने ठाकरे के समर्थन में नारे लगाते हुए दंपत्ति को घर से बाहर निकलने की चुनौती दी।

शिवसेना समर्थक ने कई जगह काटा हंगामा

शिवसेना समर्थक ने कहा क‍ि हमने राणा दंपत्ति की चुनौती स्वीकार कर ली है। उन्हें आने दो, हम उनका स्वागत करने और उन्हें ‘प्रसाद’ देने के लिए तैयार हैं। पत्रकारों से बात करते हुए शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने कहा कि मातोश्री शिवसैनिकों का मंदिर है और हिंदुत्व शिवसेना के खून में है, कोई हमें हिंदुत्व न सिखाए।

उन्होंने बताया कि मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया और पार्टी कार्यकर्ताओं को ऐसी किसी भी चीज में शामिल होने से रोका जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति में व्यवधान न हो। सुबह करीब 10 बजकर पंद्रह मिनट पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राणा दंपत्ति के आवास पर पहुंचे और उनसे कहा कि वह घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा कि शिवसेना के समर्थक भारी मात्रा में उनके घर के बाहर डेरा डाले हुए हैं, इससे शहर में कानून-व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

अमरावती से सांसद हैं नवनीत कौर राणा

नवनीत राणा महाराष्ट्र के अमरावती लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय सांसद हैं, जबकि उनके पति रवि राणा अमरावती जिले के बडनेरा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं। नवनीत राणा को केंद्र सरकार की ओर से ‘वाई श्रेणी’ की सुरक्षा प्रदान की गई है। शुक्रवार को मुंबई पुलिस ने और उनके पति तथा बडनेरा से विधायक रवि राणा को शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति में व्यवधान नहीं डालने के लिए एक नोटिस जारी किया था।

-एजेंसियां