कैंपा कोला का विस्‍तार करने के लिए मुकेश अंबानी ने बनाया बड़ा प्लान

Business

इस बार उन्होंने श्रीलंका की सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल कंपनी के साथ साझेदारी की है। सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल दुनिया के दिग्गज स्पिनर और पूर्व श्रीलंकाई प्लेयर मुथैया मुरलीधरन की है। इस डील से कैंपा कोला के एक्सपेंशन, उसके विस्तार में मदद मिलेगी। कैंपा कोला के मार्केट का विस्तार होगा। जाहिर है कि इससे कोका कोला और पेप्सी की टेंशन बढ़ेगी। पहले से ही रिलायंस के प्राइस वॉर ने इन कोल्ड ड्रिंक्स कंपनियों की टेंशन बढ़ा रखी है।

मुकेश अंबानी का बिग प्लान क्या है

रिलायंस रिटेल ने सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल से कैंपा कोला के लिए कैन की को-पैकिंग के लिए डील की है। इसके अलावा दोनों कंपनियों के बीच मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने को लेकर भी सहमति बनी है। यहां सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के कुछ ब्रांडों के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (आरसीपीएल) को मिलने की संभावना है। वहीं श्रीलंका की सबसे बड़ी बेवरेज कैन और फिलिंग कंपनियों कैंपा कोला के लिए को पैकिंग करेगी।

क्यों खास है ये डील

श्रीलंका की सीलोन बेवरेजेज के प्लांट बड़ी बेवरेज कैन और फिलिंग कंपनियों में से एक है। इसकी क्षमता हर 300 मिलियन बेवरेज कैन फिलिंग की है। सीलोन बेवरेजेज दुनिया भर में बेवरेज कंपनियों को कैंस की सप्लाई करती है। कंपनी का प्रति घंटा प्रोडक्शन 48000 से अधिक कैन का है। इस डील से रिलायंस रिटेल वेंचर्स को बड़ा फायदा देने वाला है। कंपनी अपनी पहुंच तेजी से स्मॉल और मिड साइज के डिस्ट्रीब्यूटर्स तक पहुंचाना चाहती है। कंपनी के सामने कोका-कोला और पेप्सिको जैसे बड़े खिलाड़ी है। इन कंपनियों के सामने टिकटने के लिए कैंपा कोला को अपने नेटवर्त का विस्तार और सप्लाई में तेजी लानी होगी। रिलायंस इस डील से बड़ी बिवरेज कंपनियों को टक्कर देगा।

रिलायंस को क्या फायदा

इस डील के बाद रिलायंस को अपने डिस्ट्रीब्यूशन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस डील से कैंपा कोला को तेजी से छोटे और मिड साइज के डिस्ट्रिब्यूटर्स के पास पहुंचाने में मदद मिलेगी। कैंपा कोला का दायरा बढ़ेगा। आपको बता दें कि साल 2022 में रिलायंस रिटेल ने प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से कैंपा कोला को 22 करोड़ में खरीदा था।

Compiled: up18 News