1000 से अधिक टेक एक्सपर्ट्स ने ओपन लेटर जारी कर बताया, मानव भविष्‍य के लिए खतरा है AI

Exclusive

एलन मस्क और कई टेक एक्सपर्ट्स ने भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डेवलपमेंट को बंद करने की मांग की है। उनका मानना है कि एक समय के बाद एआई इंसानों पर हावी हो सकता है और मानव भविष्य को इससे खतरा हो सकता है। एलन मस्क और एपल के को-फाउंडर स्टीव वोज्नियाक (Steve Woznaik) के साथ 1000 से अधिक टेक एक्सपर्ट्स ने सैन फ्रांसिस्को स्टार्टअप ओपनएआई के GPT-4 के हालिया रिलीज को लेकर एक ओपन लेटर जारी किया है।

लेटर में क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

‘पॉज जायंट एआई एक्सपेरिमेंट्स’ शीर्षक वाले इस ओपन लेटर में कहा गया है कि मानव-प्रतिस्पर्धी इंटेलिजेंस वाले एआई सिस्टम समाज और मानवता के लिए गहरा जोखिम पैदा कर सकते हैं। शक्तिशाली एआई सिस्टम को केवल तथी विकसित किया जाना चाहिए जब हम आश्वस्त हों कि उनका प्रभाव सकारात्मक होगा और उनके जोखिम को कंट्रोल किया जा सकता हो।

एआई पर रोक लगाने की क्यों हो रही मांग

मस्क OpenAI में एक शुरुआती निवेशक थे और वह कई साल तक इसके बोर्ड के सदस्य रहे हैं। मस्क ने उनकी कार फर्म टेस्ला के सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक को विकसित करने के लिए AI सिस्टम विकसित किया। हालांकि, अब मस्क और कई दूसरे टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स एआई के डेवलपमेंट को रोकना चाहते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंसानों जैसी इंटेलिजेंस वाले मॉडल के डेवलपमेंट पर रोक लगनी चाहिए। ओपन लेटर में कहा गया है कि एआई लैब्स से कम से कम 6 महीने के लिए GPT-4 से ज्यादा पावरफुल एआई सिस्टम के प्रशिक्षण को तुरंत रोक देना चाहिए। बता दें कि इस ओपन लेटर पर एलन मस्क और एपल को-फाउंडर स्टीव के साथ 1000 से अधिक टेक एक्सपर्ट्स के भी साइन हैं।

Compiled: up18 News