लैपटॉप-टैबलेट व पर्सनल कंप्यूटर का इंपोर्ट बैन, मेक इन ​इंडिया के लिए मोदी सरकार ने लिया कड़ा फैसला

Business

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग की ओर से ये नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस में कहा गया है कि डाक या कुरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कंप्यूटर पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल कंप्यूटर के इंपोर्ट के लिए इंपोर्ट लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी.

सरकार की ओर से ये फैसला ऐसे समय पर लिया गया है, जब देश में मेक इन ​इंडिया की मुहिम चल रही है. इस फैसले से लोकल मैन्युफैक्चर्स और ऐसी विदेशी कंपनियों को फायदा होगा, जो देश में यूनिट लगातार प्रोडक्शन कर लोकल सप्लाई और दूसरे देशों को एक्सपोर्ट कर रहे हैं.

मई में आई थी ये रिपोर्ट

मई के महीने में जीटीआरआई की रिपोर्ट में कहा गया था कि बीते वित्त वर्ष में चीन से लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर, इंटीग्रेटेड सर्किट और सोलर सेल जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का इंपोर्ट कम हो गया है.

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव की ओर से कहा गया कि इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के इंपोर्ट में कमी उन सेक्टर्स में ज्यादा देखने को मिली है जहां पीएलआई स्कीम शुरू की गई है. साथ ही सोलर सेल के इंपोर्ट में 70.9 फीसदी गिरावट देखने को मिली. इस दौरान लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का इंपोर्ट 23.1 फीसदी और मोबाइल फोन का इंपोर्ट 4.1 फीसदी कम हो गया है.

-एजेंसी