सुकन्या समृद्धि योजना पर मोदी सरकार ने दी अच्छी खबर, बेटियों को मिलेगा ज्यादा रिटर्न

National

सरकार ने इस बार सिर्फ सुकन्या और तीन साल की एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम और सुकन्या योजना में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलेगा. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर 3 साल की एफडी और सुकन्या की ब्याज दरों में कितना इजाफा किया है.

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जनवरी से मार्च 2024 तक की ​तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम की अपडेटिड ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. सरकार ने इस बार सिर्फ सुकन्या और तीन साल की एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम और सुकन्या योजना में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलेगा.

सुकन्या योजना की ब्याज दरों में इजाफा

सरकार की ओर से जारी जानकारी के अनुसार स्मॉल सेविंग स्कीम में सिर्फ दो योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है. इसके अलावा किसी भी योजना की दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है. आंकड़ों के अनुसार सुकन्या की ब्याज दरों में 0.20 फीसदी का इजाफा किया गया है. जिसके बाद सुकन्या की ब्याज दरें 8.20 फीसदी हो गई हैं. इसका मतलब है कि स्मॉल सेविंग स्कीम में सुकन्या रिटर्न देने के मामले में सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम के बराबर पर आकर खड़ी हो गई है.

3 साल की एफडी में भी इजाफा

वहीं दूसरी ओर 3 साल की एफडी की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. आंकड़ों के अनुसार इस एफडी में 0.10 फीसदी का इजाफा किया गया है. अब पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी पर निवेशकों को 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. आने वाली तिमाही में एक साल की एफडी पर 6.9 फीसदी, 2 साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल एफडी पर 7.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इनमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

– एजेंसी