मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, पीएम मोदी बोले, शिक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव लाने वाला है 5G

Exclusive

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गांधीनगर के अदालज (Adalaj) में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कक्षाओं का निरीक्षण किया। पीएम मोदी ने बच्चों के साथ कक्षा बैठकर उनके साथ बातचीत भी की है।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में कल डिफेंस एक्सपो 2022 (DefExpo 2022) का भी उद्घाटन किया था। साथ ही पीएम मोदी ने 52 विंग वायु सेना स्टेशन डीसा की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि DefExpo 2022 अभूतपूर्व है। यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है। पीएम मोदी ने गांधीनगर के अदालज (Adalaj) में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया।

बता दें कि अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान पीएम मोदी 15,670 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि ‘Path to Pride’ थीम के तहत आयोजित होने वाली डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र में भारतीय कंपनियों की अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है।

हम स्वभाव से ही ज्ञान के समर्थक

मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शिक्षा पुरातन काल से ही भारत के विकास की धुरी रही है। हम स्वभाव से ही ज्ञान के समर्थक रहे हैं।

एक लाख से अधिक स्मार्ट क्लासरूम को विकसित किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मिशन स्कूल आफ एक्सीलेंस के तहत स्कूलों में 50,000 नए क्लासरूम और एक लाख से अधिक स्मार्ट क्लासरूम को आधुनिक रूप में विकसित किया जाएगा।

हमारी शिक्षा प्रणाली को अगले स्तर पर ले जाएगा 5G

पीएम मोदी ने कहा कि स्मार्ट सेवाओं, स्मार्ट क्लासरूम और स्मार्ट टीचिंग से आगे 5G हमारी शिक्षा प्रणाली को अगले स्तर पर ले जाएगा। छात्रों को स्कूलों में वर्चुअल रियलिटी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का आसानी से अनुभव होगा। मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के जरिए गुजरात ने इसके लिए देश में पहला कदम उठाया है।

5G लाने वाला है बड़ा बदलाव

गुजरात के गांधीनगर में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में देश ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं की पांचवीं जनरेशन (5G) के युग में प्रवेश किया है। हमने अब तक 4जी तक की इंटरनेट सेवाओं का इस्तेमाल किया है। अब 5G एक बड़ा बदलाव लाने वाला है।

-एजेंसी