मिस वर्ल्ड प्रतियोगियों ने ‘ताडोबा महोत्सव’ का दौरा किया

Entertainment

मुंबई (अनिल बेदाग) : पिछले दिनों मिस वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन की संस्थापक जूलिया मॉर्ले ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली युवा प्रतियोगियों के साथ ‘ताडोबा महोत्सव’ का दौरा करते हुए बाघ संरक्षण का संदेश दिया।

महाराष्ट्र सरकार में वन, सांस्कृतिक मामलों और मत्स्य पालन के कैबिनेट मंत्री, माननीय श्री सुधीर मुनगंटीवार द्वारा वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन दिवसीय ताडोबा महोत्सव का आयोजन किया गया है। 71वीं मिस वर्ल्ड टीम ने महाराष्ट्र सरकार के ‘सेव द टाइगर’ अभियान को अपना समर्थन दिया है।

चंद्रपुर में वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन दिवसीय ताडोबा महोत्सव का आयोजन किया गया. इसमें महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस आयोजन में विश्व सुंदरी करोलिना समेत मिस इंडिया, मिस साउथ अफ्रीका, मिस ऑस्ट्रेलिया, मिस यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका, मिस स्पेन सहित कुल सात देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया.

कार्यक्रम में एक्ट्रेस रवीना टंडन भी मौजूद थीं. उन्होंने कहा कि चंद्रपुर के ताडोबा में आकर उन्हें बेहद अच्छा लगता है. कई बार वह ताडोबा में बाघ देखने के लिए आई हैं. अब बाघों को उनके नाम से भी पहचानने लगी हैं. इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर बाघ नृत्य का आयोजन किया गया था. बाघ के भेष में कलाकार बाघ नृत्य पेश कर रहे थे.

चंद्रपुर के चांदा क्लब ग्राउंड पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक का सैंड आर्ट शो का आयोजन किया गया. सिंगर श्रेया घोषाल ने प्रस्तुति दी. वहीं हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे. चंद्रपुर में स्थित ताडोबा टाइगर रिजर्व बाघों के लिए मशहूर है. यहां देश विदेश से पर्यटक बाघों को देखने के लिए आते हैं. ताडोबा में 200 से भी ज्यादा बाघों की संख्या है. मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उदेश्य से ताडोबा महोत्सव के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

ताडोबा महोत्सव 1 मार्च से 3 मार्च तक होगा. छोटे पौधों से ‘भारतमाता’ लिखकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने की कोशिश की जाएगी. इसी के साथ शाम को मशहूर कवि कुमार विश्वास (poet kumar vishwas) का कार्यक्रम रखा गया है. वहीं 3 मार्च को अभिनेत्री हेमा मालिनी और उनका ग्रुप नदियों पर आधारित ‘गंगा बॅलेट’ नृत्य की प्रस्तुति देगा. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के कुछ प्रतियोगी इन दिनों महाराष्ट्र के नागपुर पहुंचे हैं. ये प्रतियोगी यहां रेशम बाग स्थित डॉक्टर हेडगेवार स्मृति मंदिर पहुंचे और आरएसएस के डॉक्टर हेडगेवार और गोलवलकर गुरुजी की समाधि के दर्शन किए. डॉक्टर हेडगेवार स्मृति भवन के दौरे की तस्वीरें मिस वर्ल्ड के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की गईं हैं.

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता इस वर्ष भारत में आयोजित की जा रही है. ग्रैंड फिनाले 9 मार्च को होना है, उससे पहले प्रतियोगी भारत की खास जगहों का दौरा कर रहे हैं. डॉक्टर हेडगेवार स्मृति भवन से पहले प्रतियोगी चंद्रपुर में आयोजित ताडोबा महोत्सव में भी शामिल हुए. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली 6 युवा प्रतियोगियों ने मिस वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों के साथ स्मृति मंदिर परिसर का दौरा किया।