माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कोरोना को लेकर दुनिया को फिर चेताया

INTERNATIONAL

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक और दिग्गज अरबपति बिल गेट्स ने कोरोना को लेकर दुनिया को फिर चेताया है। गेट्स का कहना है कि दुनिया ने अभी कोरोना महामारी के सबसे बुरे दौर का सामना नहीं किया है। सबसे भयानक दौर आना अभी बाकी है। भारत में कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका के बीच बिल गेट्स ने क्या कहा है, आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

बिल गेट्स ने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘साल 2015 में भी मैंने आगाह किया था कि दुनिया अभी अगली महामारी के लिए तैयार नहीं है। मैं दुनिया को डराना नहीं चाहता, लेकिन अभी तक हमने कोरोना के सबसे बुरे दौर का सामना नहीं किया है। हमने अभी औसत से पांच फीसदी से ज्यादा के खतरे का सामना नहीं किया है। हम अभी भी इस महामारी के खतरे के बीच हैं। अभी और ज्यादा संक्रामक और ज्यादा जानलेवा कोरोना वेरिएंट के आने का खतरा बना हुआ है।’

बिल गेट्स ने पहली बार इस तरह की चेतावनी नहीं दी है। दिसंबर 2021 में भी उन्होंने यही बात कही थी। इससे पहले WHO के चीफ ने भी चेतावनी दी थी कि लोगों को अभी भी वायरस को लेकर चिंता करने की जरूरत है। उन्होंने कहा था कि कई देशों में जांच में गिरावट आई है, इसकी वजह से वायरस के फिर से उभरने का खतरा है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से दुनिया में मार्च 2020 से अब तक करीब 62 लाख लोग मारे गए हैं। हालांकि हाल के दिनों में कुल मामलों और मौतों के आंकड़े में गिरावट आई है।

इस बीच दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 51.34 करोड़ हो गए हैं। इस महामारी से अबतक 62.3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11.35 अरब से ज्यादा का वैक्सीनेशन हो चुका है। ये आंकड़े जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने साझा किए हैं।

भारत की बात करें तो यहां कोरोना संक्रमण के मामले बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले करीब चार पांच दिनों से रोज 3000 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे में 3157 नए केस मिले हैं, जबकि 26 लोगों ने जान गंवा दी। 2723 लोग बीमारी को मात देकर स्वस्थ हुए। देश में अब एक्टिव केस बढ़कर 19,500 के पार हो गए हैं।

-एजेंसियां