चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स

INTERNATIONAL

चीन की राजधानी बीजिंग के सरकारी दियाओयू ताई गेस्ट हाउस में यह मुलाकात हुई. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वे तीन साल बाद बिल गेट्स से मिलकर बहुत खुश हैं.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चीन के सरकारी मीडिया ने मुलाकात का एक वीडियो प्रकाशित किया है, जिसमें राष्ट्रपति शी कह रहे हैं कि अमेरिका और चीन संबंधों की नींव दोनों देशों के लोगों के साथ है.

उन्होंने कहा, “वर्तमान वैश्विक स्थिति के साथ, हम ऐसे काम कर सकते हैं जिससे दोनों देशों के लोगों को फायदा पहुंचे और उससे पूरी मानवता को लाभ मिले.”

बुधवार को बीजिंग पहुंचे बिल गेट्स ने चीनी राष्ट्रपति के साथ होने वाली मुलाकात से पहले कहा कि वे यह मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “हमने हमेशा बहुत अच्छी बातचीत की है और आज चर्चा करने के लिए हमारे पास बहुत सारे महत्वपूर्ण विषय होंगे.”

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अपने निजी ब्लॉग पर बिल गेट्स ने कहा कि उन्होंने और शी ने स्वास्थ्य सेवाओं, जलवायु परिवर्तन और विकास के बीच आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की.

कोरोना महामारी के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विदेशी यात्राएं बंद कर दी थीं क्योंकि कोरोना के बाद चीन ने अपनी सीमाओं को लगभग बंद कर दिया था.

इस साल की शुरुआत में यात्राएं शुरू होने के बाद से कई सीईओ चीन का दौरा कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर मुलाकातें सरकारी मंत्रियों से ही हो पाई हैं.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने गुरुवार को बीजिंग नगरपालिका सरकार और शिन्हुआ विश्वविद्यालय के साथ संक्रमित बीमारियों के इलाज के लिए इनोवेटिव थेरेपी पर फिर से काम करेगा. इस काम के लिए फाउंडेशन ने 5 करोड़ डॉलर डोनेशन देने की बात भी कही है.

Compiled: up18 News