तनाव के बीच मालदीव के राष्‍ट्रपति ने भारत को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

INTERNATIONAL

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने अपने बयान में कहा, प्रेसीडेंट मुइज्जू ने भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलग-अलग संदेशों में भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मुबारकबाद दी है और आने वाले सालों में भारत के लोगों के लिए निरंतर शांति, प्रगति और समृद्धि की आशा व्यक्त की है।

राष्ट्रपति मुइज्जू ने मालदीव की सरकार और लोगों की ओर से भारत की सरकार और लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों देशों की पुराने समय से चली आ रही दोस्ती, आपसी सम्मान और बंधुत्व की भावना ही मालदीव-भारत बंधन को मजबूत करती है, इसके हम आग भी जारी रहने की उम्मीद करते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ने भी दी हैं शुभकामनाएं

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भी भारत के लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। सोलिह ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के खुशी के अवसर पर मैं राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। मैं ये कामना करता हूं कि मालदीव और भारत के बीच लंबे समय से मौजूद दोस्ती के अटूट बंधन और मजबूत हों।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू बीते साल सत्ता में आने के बाद से ही भारत के विरोध में दिखते रहे हैं। चुनाव प्रचार के समय से ही वह भारत को लेकर आक्रामक तेवर अपनाए हुए हैं। हाल ही में चीन यात्रा के बाद तो मोइज्जू ने भारत की ओर इशारा करते हुए यहां तक कह दिया था कि हम भले ही छोटे देश हैं, लेकिन इससे किसी को हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता है। ऐसे में दोनों देशों के बीच एक तनाव साफ दिख रहा है लेकिन मुइज्जू ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देने वाले अपने संदेश में सकारात्मक बातें करते हुए दोनों देशों के पुराने सहयोगी होने की बात को रेखांकित किया है।

-एजेंसी