मौसम विभाग का इन राज्यों में भारी बार‍िश को लेकर यलो अलर्ट, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हो रही भारी बर्फबारी

National

प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है। हिमाचल के लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बाद 35 सड़कें और बिजली के 45 ट्रांसफॉर्मर ठप हैं। NH-3 पर सोलंगनाला से अटल टनल तक और NH 305 जलोड़ी जोत सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर बर्फबारी के बाद कुपवाड़ा से तंगधार केरन मार्ग बंद हो गया है। राजौरी और पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाली मुगल रोड भी बंद है। गुरुवार 30 नवंबर को मुगल रोड पर पोशाना से पीर की गली तक ढाई फीट बर्फबारी हुई।

हिमाचल के कई शहरों में तापमान 5 डिग्री पहुंचा

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। कई शहरों का न्यनूतम तापमान भी 5 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। शिमला के नारकंडा के हाटू माता मंदिर और चांशल में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है।

अगले 24 घंटों के दाैरान शिमला, कुल्लू, किन्नौर, मंडी, चंबा, लाहौल स्पीति, कांगड़ा और सिरमौर की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का अनुमान है। माैसम विभाग ने 3 दिसंबर तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने का पूर्वानुमान जारी किया है।

– एजेंसी