भारतीय नौसेना को सौंपा गया अडाणी की कंपनी में बना स्वदेशी ड्रोन UAV दृष्टि-10

National

UAV दृष्टि-10 ड्रोन में क्या खूबियां?

UAV ड्रोन एडवांल इंटेलिजेंस, सर्विलांस और टोही (आईएसआर) प्लेटफॉर्म है।
ये ड्रोन हैदराबाद से पोरबंदर के लिए उड़ान भरने के बाद नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल किया जाएगा।
अडाणी ग्रुप के अनुसार, UAV दृष्टि-10 स्टारलाइनर 36 घंटे तक उड़ने में सक्षम है।
ये स्वेदेशी ड्रोन एक बार में 450 किलोग्राम भार उठा सकता है।
ये स्वदेशी ड्रोन कोSTANAG 4671 सर्टिफाइड है।
दृष्टि-10 की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये किसी भी मौसम और स्थिति में उड़ान भर सकता है।
इसे अलग और एक साथ दोनों तरह से उड़ने की मंजूरी दी गई है।

समुद्री निगरानी में मदद करेगा ड्रोन

हैदराबाद में फ्लैगऑफ कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना की जरूरतों के साथ अपने रोडमैप को बताया। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में सुरक्षा और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए अडाणी ग्रुप की सराहना की।

नौसेना प्रमुख ने कहा, ‘यह ISR टेक्नॉलजी और समुद्री वर्चस्व में आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अडाणी ग्रुप ने न केवल मैन्युफेक्चरिंग में बल्कि ड्रोन के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल में भी मदद की है। हमारे नौसैनिक अभियानों में दृष्टि-10 का एकीकरण हमारी क्षमताओं को बढ़ाएगा, समुद्री निगरानी में ये ड्रोन हमारी मदद करेगा।’

अडाणी बोले, नौसेना की सेवा करने पर गर्व है

अडानी एंटरप्राइजेज से जुड़े जीत अडानी ने हाल की भू-राजनीतिक घटनाओं के मद्देनजर खुफिया, निगरानी और टोही प्लेटफार्मों के बढ़ते महत्व पर जोर दिया। उन्होंने प्रभावी सूचवा प्रसार के लिए खुफिया तंत्र, बेहतर कम्युनिकेशन, ड्रोन जैसी मानव रहित तकनीक और साइबर टेक्नॉलजी की जरूरत पर जोर दिया। दिया।

वहीं अडाणी ने कहा कि वह भारतीय सुरक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने और भारत को वैश्विक निर्यातक के रूप में स्थान देने के लिए तीनों सेनाओं और सीमा पर तैनात सुरक्षाबलो के लिए खुफिया और निगरानी के लिए प्लेटफॉर्म के विकास को प्राथमिकता दे रहे हैं। उन्होंने कहा, हमें भारतीय नौसेना की सेवा करने और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने पर गर्व है’।

-एजेंसी