IMF की MD ने कहा, भारत की उच्च वृद्धि दर दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है

Business

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF की प्रबंध निदेशक MD क्रिस्टालीना जॉर्जीवा ने कहा कि भारत की उच्च वृद्धि दर केवल देश के लिए ही नहीं बल्कि यह दुनिया के लिए भी बहुत ही अच्छी खबर है। उन्होंने कहा कि यह हालिया विश्व अर्थव्यवस्था परिदृश्य के अनुरूप है।

आईएमएफ ने मंगलवार को 2022 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। इस अनुमान के साथ भारत दुनिया में तीव्र वृद्धि वाली बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा। भारत की वृद्धि दर चीन की 4.4 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में लगभग दोगुनी होगी।

मुद्राकोष ने यहां जारी सालाना विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा था कि वैश्विक वृद्धि दर चालू वर्ष में 3.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह 2021 के 6.1 प्रतिशत से काफी कम है।

आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना वसंत बैठकों से इतर एक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को जॉर्जीवा ने कहा, ‘‘भारत उन अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो उच्च दर से बढ़ रही हैं। इस वर्ष के लिए वृद्धि दर 8.2 फीसदी का अनुमान लगाया गया है जो पिछले वर्ष के मुकाबले कुछ कम जरूर है लेकिन यह भारत के लिए बढ़िया है और विश्व के लिए भी सकारात्मक है। दरअसल विश्व के लिए वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़ना एक बड़ी समस्या खड़ी कर रहा है।’’

जॉर्जीवा ने कहा, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के साथ भारत नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा यह देश डिजिटल मुद्रा के क्षेत्र में भी आगे है।’’

-एजेंसियां