आगरा: ताजमहल में बंदरों के आतंक को लेकर महापौर नवीन जैन ने की चिंता व्यक्त

विविध

ताजमहल में बंदरों के हमलों को लेकर महापौर नवीन जैन चिंतित

आगरा में ताज के दीदार के लिए प्रतिदिन हजारों देसी और विदेशी पर्यटक ताजमहल पहुँचते है। विशेषकर विदेशी सैलानियों में ताज देखने के लिए एक अलग ही ललक दिखाई देती है लेकिन एएसआई, वन विभाग और नगर निगम की लापरवाही के चलते ताज के दीदार को आने वाले देशी-विदेशी सैलानी इस समय खूंखार बंदरों का शिकार हो रहे हैं। ताजमहल पर बढ़ते बंदरों के आतंक को लेकर महापौर नवीन जैन ने भी चिंता व्यक्त की है।

‘सरकार के नियम आ रहे हैं आड़े’

ताजमहल के साथ साथ शहर में बढ़ती जा रही बंदरों की संख्या को लेकर महापौर नवीन जैन भी चिंतित दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि भारत सरकार के कुछ नियम और ऐसी बंदिशें हैं जिनके चलते बंदरों को पकड़े जाने की कार्रवाई में विलंब हुआ है। भारत सरकार को पूरी स्थिति से अवगत कराया जा रहा है, साथ ही उनसे अनुमति भी मांगी गयी है। अनुमति मिलते ही इस ओर और तेजी के साथ कार्य किया जाएगा।

वन विभाग के साथ हुई है बैठक

महापौर नवीन जैन ने बताया कि इस संबंध में वन विभाग के साथ बैठक की गई है। उनसे भी सामंजस्य बैठाया जा रहा है जिससे बंदरों को पकड़े जाने और फिर उन्हें सुरक्षित रखे जाने पर विचार विमर्श हुआ है। उनका कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए विकल्प निकाले जा रहे हैं। जल्द ही नगर निगम, वन विभाग के अधिकारियों के साथ बंदरों को पकड़ने की कवायद करेगा।

देखा जाए तो ताजमहल निहारने के लिए आने वाले पर्यटकों से प्रतिदिन सरकार को लाखों रुपए का राजस्व प्राप्त होता है लेकिन इसके बदले में संबंधित विभाग व्यवस्थाओं को पर्यटकों तक नहीं पहुंचा पा रहा है जिससे विदेशों में आगरा के साथ-साथ भारत की छवि पूरी तरह से धूमिल हो रही है। ऐसा लगता है कि संबंधित अधिकारी अपनी आंखें मूंदे बैठे हुए हैं।