वैवाहिक परिचय सम्मेलन समाजिक उत्थान एवं एकता के लिए महत्वपूर्ण: राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल

Press Release

बनाएं ध्येय, करें एक हाथ से अपना और दूसरे हाथ से समाज का उत्थानः रविंद्र जायसवाल

शिवहरे समाज एवं शिवहरेवाणी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुआ प्रथम निःशुल्क वैवाहिक परिचय सम्मेलन

कलचुरी (वैश्य) शिवहरे समाज के 400 से अधिक युवाओं का हुआ पंजीकरण, दिया गया परिचय

स्टांप पंजीकरण शुल्क राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल बोले, समाज करे हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य

भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन जी की जयंती पर शहर में पहली बार निकली शाेभायात्रा, शामिल हुआ शिवहरे समाज

आगरा। शिवहरे समाज की विशेषता है कि वो एक हाथ से अपने स्वयं के लिए कार्य करता है तो दूसरे हाथ से समाज के उत्थान के लिए कार्यरत रहता है। वैवाहिक परिचय सम्मेलन एकल परिवारों के लिए संयुक्त परिवार की जिम्मेदारी निभाने का करेगा। व्यस्तता के समय में समाज के विकास और महत्वपूर्ण व्यवस्था विवाह के लिए परिचय सम्मेलन आधार की भांति होगा। यह कहना था मुख्य अतिथि स्टांप पंजीकरण शुल्क राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल का।

रविवार को सूरसदन प्रेक्षागृह में भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन जी की जयंती के अवसर पर शिवहरे समाज एवं शिवहरेवाणी के संयुक्त तत्वावधान में कलचुरी (वैश्य) निःशुल्क वैवाहिक परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। दीप प्रज्जवलन के साथ समारोह आरंभ हुआ। नटरांजलि थियेटर आर्ट के कलाकारों द्वारा गणेश वंदना और श्रीराम स्तुति पर सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गयी। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल ने परिचय सम्मेलन को समाजिक उत्थान एवं एकता के लिए महत्वपूर्ण बताया। कहा कि जिस जाति या वर्ग में जन्म हुआ है उसके उत्थान के साथ ही देश के विकास के लिए योगदान देना हर व्यक्ति का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन से भविष्य के नये जोड़े बनकर निकलेंगे। कलचुरी वैश्य शिवहरे समाज के सर्वाधिक धार्मिक आयोजनों में योगदान देते हैं। पहली बार आगरा में किया गया ये प्रयास सामाजिक रूप से मिसाल बनेगा।

उन्होंने अपने भाषण में प्रदेश सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। कहा कि परिवार में किसी भी व्यक्ति के संपत्ति नाम करने पर से स्टांप शुल्क हटा दिया गया है। पावर आफ अटार्नी का दुरुपयोग रोकने के लिए सिर्फ रक्त संबंध में ही ये सुविधा लागू की गयी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक विजय शिवहरे ने कहा कि स्वयं को उपनामों या वर्ग में न बांटें बल्कि एकजुट हो गर्व करें कि देश की सवा सौ करोड़ की जनता में शिवहरे समाज 14 करोड़ की जनसंख्या में भागीदारी निभा रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम संयोजक एवं शिवहरेवाणी के संपादक सोम साहू ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी और बताया कि परिचय सम्मेलन पूर्णतः निःशुल्क रखा गया। 300 युवा और 100 युवतियों के पंजीकरण किये गए, जिसमें से दर्जनों बहुराष्ट्रिय कंपनियों में कार्यरत हैं। रामसिया विकास गुप्ता ने कहा कि परिचय सम्मेलन में शिवहरे, जायसवाल, राय, चौकसे, गुलहरे, वालिया आदि उपवर्ग शामिल हुए।

“परिचय” पत्रिका का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन उदयपुर से आये सूर्य प्रकाश सुहालकर ने किया। आयोजन में राजस्थान, मप्र, दिल्ली, बिहार से लोग शामिल हुए। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में योगदान के लिए अल्का सिंह (निदेशक नटरांजलि थियेटर आर्ट) और नमिता वाजपेयी का सम्मान किया गया।

पहली बार निकली सहस्त्रबाहु अर्जुन जी की शाेभायात्राः

परिचय सम्मेलन से पूर्व दीवानी चौराहा से भगवान सहस्त्रबाहु की शाेभायात्रा निकाली गयी। भारत माता की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर विधायक विजय शिवहरे ने कहा कि भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा विराजित करने के लिए प्रयास किये जाएंगे।

ये रहे कार्यक्रम मुख्य रूप से शामिल

जय नारायण चौकसे, कालका प्रसाद शिवहरे, अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुमंत गुप्ता, राजकुमार शिवहरे, रविद्र शिवहरे, चंद्रप्रकाश, सुरेशचंद्र, सतीश जायसवाल, किशाेर भगम, विजनेश शिवहरे, अरविंद्र गुप्ता, भगवान स्वरूप शिवहरे, विनय गुप्ता, केके शिवहरे, सुभाष गुप्ता, सीमन्त साहू, स्वामी हरिहर दास जी, रवि शिवहरे, कमल गुप्ता, संत कुमार सोनी, बृजेश शिवहरे, देवेंद्र पवैया, अर्चना जायसवाल, शिवविशाल शिवहरे आदि की मुख्यरूप से उपस्थिति रही।

इन्होंने संभाली व्यवस्थाएं

रामसिया विकास गुप्ता, हिमांशु शिवहरे, वीरेंद्र शिवहरे, कुलभूषण गुप्ता, केके शिवहरे, सोम साहू, विकास गुप्ता, रवि शिवहरे, अजय शिवहरे आदि ने व्यवस्थाएं संभालीं।