मथुरा: प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राया का हुआ एनक्वास एसेसमेंट

Press Release

मथुरा: जनपद मथुरा की पीएचसी राया पर दो दिवसीय नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेशन के लिए एक्सटर्नल एसेसमेंट हुआ।

जिला क्वालिटी सलाहकार डॉ अजीता जोशी द्वारा बताया गया कि भारत सरकार द्वारा अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दिए जाने के उद्देश्य से क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रम चलाया जा रहा है।जिसके लिए चिकित्सालयों की समय समय पर जांच की जाती है। यह निरीक्षण दो सदस्यीय दल द्वारा किया गया जिसमें डॉ वेंकेटेश मुरुगन और श्रीमती जूही जायस्वर शामिल थे जो कि भारत सरकार द्वारा नामित किए गए थे। निरीक्षण दल ने पीएचसी राया में ओपीडी, आईपीडी, लेबर रूम, लैबोरेट्री, जनरल एडमिन और समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों सहित छह विभागों का एनक्वास की चेकलिस्ट पर गहनता से जांच की।जांच में सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक मिली और अस्पताल में किए जा रहे सुधारात्मक कार्यों की सराहना भी की गई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय कुमार वर्मा और नगर पंचायत चेयरमैन राकेश शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।

एसेसमेंट के ओपनिंग मीटिंग से हुई, जिसमें जिला सलाहकार डॉ अजीता द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राया में एनक्यूएएस के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का प्रस्तुतिकरण दिया गया ।

ओपनिंग मीटिंग में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के समस्त अपर और उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और कार्यक्रम प्रबंधको द्वारा भी प्रतिभाग किया गया था। प्रभारी अधीक्षक डॉ अरविंद, डॉ शशि शेखर, डॉ रोहितास और डॉ अजीता सहित पीएचसी राया के समस्त स्टाफ भी मौजूद थे।

मुख्य चिकित्स अधिकारी डॉ अजय कुमार वर्मा ने बताया कि इस तरह के आंकलन स्वास्थ्य इकाई और बेहतर बनती हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ता है।

पहले भी मिले अवॉर्ड

जनपद मथुरा में पिछले कुछ वर्षो से क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रम के अंतर्गत अस्पतालों में अच्छे बदलाव सामने आ रहे है । इससे पूर्व में जिला सयुक्त चिकित्सालय को एनक्वास और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोवर्धन सहित अन्य चिकित्सा इकाइयां भी कायाकल्प अवॉर्ड अर्जित कर जनपद का गौरव बड़ा रहे है।

-up18 News