मथुरा: संस्कृति विवि ने 1155 पेटेंट दाखिल कर हासिल किया बड़ा लक्ष्य

Press Release

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय ने 1,155 पेटेंट दाखिल करने के प्रतिष्ठित ऐतिहासिक आंकड़े को पार कर लिया है। इसमें से 702 पेटेंट वित्तीय वर्ष 2021-22 में भरे गए हैं।

संस्कृति विवि के ईडी पीसी छाबड़ा ने बताया कि संस्कृति विश्वविद्यालय भारत के सबसे तेजी से बढ़ते विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में उभर रहा है और देश को विकासशील अर्थव्यवस्था से विकसित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन करने में सक्षम बनाने के लिए शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

संस्कृति विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और नवाचार के महत्व को मान्यता दी है कि इतनी कम अवधि के दौरान, विश्वविद्यालय ने 1155 से अधिक पेटेंट और 30 डिज़ाइन के पेटेंट दाखिल किए हैं, जिनमें से 26 डिज़ाइन पंजीकृत हैं। उन्होंने जानकारी दी कि विश्वविद्यालय में जीवविज्ञानियों,  इंजीनियरों,  आईपी पेशेवरों की एक समर्पित टीम है जो भारतीय पेटेंट कार्यालय,  भारतीय कॉपीराइट कार्यालय,  भारतीय औद्योगिक डिजाइन कार्यालय और भारतीय ट्रेडमार्क कार्यालय में विश्वविद्यालय की ओर से पेटेंट आवेदन दाखिल करने में सक्रिय रूप से शामिल है।

चांसलर सचिन गुप्ता ने आशा व्यक्त की कि यह सभी संकाय और छात्रों को अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि “अनुसंधान भारत की रीढ़ की हड्डी है। हमारे युवाओं के पास अद्वितीय विचार हैं और इन विचारों को पेटेंट में बदला जा सकता है।” उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को बधाई भी दी।

श्री छाबड़ा ने बताया कि संस्कृति विश्वविद्यालय के पेटेंट पोर्टफोलियो में अब कुल 239 पेटेंट जारी किए गए हैं, जिसमें एक दर्जन नए पेटेंट हाल ही में भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा प्रकाशित किए गए हैं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, रसायन विज्ञान, फार्मेसी आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के पेटेंट शामिल हैं। संस्कृति विश्वविद्यालय ने “जीवन में उत्कृष्टता के लिए” के अपने आदर्श वाक्य को सही ठहराते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगातार योगदान दे रहा है।