17 मार्च को है World Sleep Day: कुछ संकेत बताते हैं कि आपको अब अधिक नींद लेने की जरूरत

Life Style

दरअसल, जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो वह खुद ही इसके संकेत देना शुरू कर देता है। हो सकता है कि आपको सुबह उठने में परेशानी हो या फिर आप बार-बार बीमार पड़ने लग जाएं।

कुछ ऐसे ही संकेतों हैं, जो बताते हैं कि आपको अब अधिक नींद लेने की जरूरत है-

अलार्म घड़ी के बिना उठने में समस्या होना

यदि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो ऐसे में आप सुबह के अलार्म के बिना भी समय पर जाग जाएंगे। लेकिन जो लोग आवश्यकतानुसार नींद नहीं लेते हैं, उन्हें उठने में समस्या होती है। उठने से पहले स्नूज़ बटन को दो बार दबाना नींद की कमी का स्पष्ट संकेत है।

नींद में गाड़ी चलाना

अगर आपको गाड़ी चलाते हुए नींद आने लगती है या फिर आप भरी हुई आंखों से ड्राइविंग करते हैं तो यह संकेत है कि आप आप बहुत थके हुए हैं और आपको एक अच्छी नींद की जरूरत है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप ड्राइविंग को अवॉयड ही करें, क्योंकि यह बहुत अधिक खतरनाक भी है। इससे एक्सीडेंट होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

पूरा दिन कॉफी का सेवन करना

जब आप पर्याप्त रूप से नींद नहीं लेते हैं तो इससे व्यक्ति को बहुत अधिक थकान का अहसास होता है। ऐसे में व्यक्ति खुद को अधिक अलर्ट बनाए रखने के लिए कैफीन पर निर्भर हो जाता है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कप कॉफी ठीक है, लेकिन जागते और सतर्क रहने के लिए आप पूरा दिन कैफीन लेते हैं तो अब आपको कॉफी छोड़कर एक अच्छी नींद लेनी चाहिए।

बार-बार गलतियां करना

जब आप थके हुए होते हैं, तो किसी भी चीज पर फोकस करना या ध्यान एकाग्र करना मुश्किल हो सकता है। जिसके कारण काम के दौरान गलतियां करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। अगर आप भी इन दिनों अपने काम में कुछ ज्यादा ही गलतियां करने लगे हैं तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिल पा रही है।

बार-बार बीमार होना 

नींद की कमी आपके इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करती है। अगर आप लंबे समय से पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो ऐसे में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से मजबूत नहीं होती है। ऐसे में आपके शरीर को बीमारी से लड़ने में कठिनाई हो सकती है और आप बार-बार बीमार हो सकते हैं।

चीजों का भूल जाना

नींद की कमी शार्ट टर्म मेमोरी को विपरीत तरह से प्रभावित करती है। इसलिए, जो लोग पर्याप्त नहीं लेते हैं, उन्हें चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है।

चिड़चिड़ा होना

थके होने से आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप अधिक उदास, चिंतित या निराश महसूस कर सकते हैं। ऐसे लोगों के स्वभाव में अधिक चिड़चिड़ापन देखा जाता है।

– एजेंसी