संसद के मेन्यू में भी शामिल किए गए मिलेट्स से बने कई खास आइट्म्स

Life Style

ओम बिरला ने की बाजरा की मांग

कल अपने मन की बात के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हर G20 शिखर सम्मेलन में बाजरा व्यंजन शामिल होंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों के लिए एक विशेष बाजरा मेनू की मांग की है।

संसद भवन के मिलेट मेन्यू में क्या-क्या होगा

संसद भवन के लेटेस्ट मेन्यू की बात करें तो इसमें अब बाजरे के मेन्यू में बाजरे की राब (सूप), रागी डोसा, रागी घी रोस्ट, रागी थत्ते इडली, ज्वार सब्जी उपमा स्टार्टर के रूप में और मुख्य पाठ्यक्रम के लिए मक्का/बाजरा/ज्वार की रोटी के साथ सरसों का साग रोटी, आलू की सब्जी के साथ रागी पूरी, लहसुन की चटनी के साथ बाजरे की खिचड़ी और बाजरे की खिचड़ी मिलेगी। इसके अलावा मिठाइयों में केसरी खीर, रागी अखरोट के लड्डू और बाजरे का चूरमा शामिल हैं।

अलग-अलग प्रदेशों की झलक

सूत्रों ने कहा कि आ ला कार्टे मेन्यू को इस तरह से तैयार किया गया है जो देश की पाक विविधता को दर्शाता है- ओट्स मिल्क, सोया मिल्क, रागी मटर का शोरबा, बाजरा प्याज का मुठिया (गुजरात), शाही बाजरे की टिक्की (मध्य प्रदेश), रागी मूंगफली की चटनी (केरल) के साथ डोसा, चौलाई का सलाद और कोर्रा बाजरा सलाद के साथ भी मिलेगी।

जानिए किसने बनाया है मेन्यू

सांसदों के लिए मिलेट्स मेन्यू ITDC के मोंटू सैनी ने तैयार किया है। मोंटू सैनी एग्जिटिव शेफ के तौर पर राष्ट्रपति भवन में साढ़े पांच साल तक काम कर चुके हैं। प्रणव मुखर्जी और रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान सेवारत रहे सैनी ने कहा कि बाजरा मेन्यू भी लोकप्रिय हुआ है। यह संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सांसदों के लिए बाजरे की खिचड़ी बनाई गई थी जो सबको पसंद आई थी। उन्होंने बताया कि रागी अखरोट के लड्डू और बाजरे के राब की सबसे ज्यादा मांग थी।

Compiled: up18 News