मणिपुर में उग्रवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, 12 बंकर किए तबाह

National

अब तक 135 गिरफ्तार, हजार से ज्यादा हथियार बरामद

उपद्रवियों पर की गई कार्रवाई के बाद मणिपुर पुलिस ने बताया की अब तक कर्फ्यू उल्लंघन, घरों में चोरी, आगजनी, बमबारी और गोली चलाने के मामलों में 135 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही तलाशी अभियान तथा स्वेच्छा से हथियार सौंपने जाने से अब तक लगभग 1100 आधुनिक हथियार, 13702 गोला-बारूद और विभिन्न प्रकार के 250 बम बरामद किए गए हैं।

हिंसा से प्रभावित राज्य के विभिन्न हिस्सों में फ्लैग मार्च, घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी है। सुरक्षाबलों ने पिछले 24 घंटों में जिस तरह से कार्रवाई की है, वैसा ही कुछ दिन जारी रहता है तो स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। लेकिन सुरक्षाबलों को भी तलाशी अभियान के दौरान सतर्कता बरतने की जरुरत है।

मणिपुर के सीएम ने इसे गृहमंत्री से मुलाकात का असर बताया

मणिपुर से दिल्ली पहुंचे सीएम एन बीरेन सिंह अमित शाह से मिलने उनके आवास पर गए। राज्य के हालात कैसे हैं? हिंसा में कमी आई की नहीं? इन मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच काफी देर बातचीत हुई। इसके बाद बिरेन सिंह ने बताया कि आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और मणिपुर में जमीनी स्तर पर बदलती स्थिति के बारे में जानकारी दी।

आगे उन्होंने बताया किअमित शाह की करीबी निगरानी में राज्य और केंद्र सरकार पिछले हफ्ते में काफी हद तक हिंसा को नियंत्रित करने में कामयाब हुई है। उन्होंने से जिस तरह से राज्य में हिंसा काबू करने के लिए ठोस कदम उठाए, उससे हालात में काफी सुधार हुआ है। 13 जून के बाद से एक भी जान हिंसा के कारण नहीं गई है, लोगों को समझाया जा रहा है। दोनों समुदाय के ज्यादातर लोग बात समझ भी रहे हैं।

पूरा मामला जानिए

बता दें कि अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद पहली बार 3 मई को झड़पें हुई थीं। मेइती समुदाय मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। जनजातीय नागा और कुकी जनसंख्या का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं।

राज्य में शांति बहाल करने के लिए करीब 10,000 सेना और असम राइफल्स के जवानों को तैनात किया गया है।
लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है, जिस कारण आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक इस हिंसा में 105 लोगों की जान जा चुकी है और 350 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। केंद्र की मोदी और राज्य की बिरेन सरकार अब तक इस मसले पर पूरी तरह विफल दिखी है। लेकिन अब जिस तरह का दावा राज्य के सीएम कर रहे हैं, उस पर यकीन करे तो स्थिति में सुधार हो रहा है।

Compiled: up18 News