लाइंस क्लब आस्था आगरा हर माह प्रदान कर रहा है टीबी से ग्रसित महिला मरीजों को पोषण आहार

Press Release

जिला क्षय रोग केंद्र में टी बी से ग्रसित महिला मरीजों को लायंस क्लब आस्था के द्वारा निरंतर हर माह प्रदान किया जा रहा है पोषण आहार।

आगरा: लायंस क्लब ऑफ आगरा आस्था की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संत कुमार ने बच्चों एवं महिलाओं को राशन दिया। उन्होंने राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी ।

डीटीओ ने कहा कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लेनी चाहिए। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें। प्रतिदिन सुबह हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि कोविड के समय से ही लॉकडाउन में ऐसे गरीब मरीजों को जनपद की सामाजिक संस्थाओं ने समय समय पर राशन उपलब्ध कराया है । जैसे ही किसी मरीज की यह समस्या होती है, उसको हर हाल में राशन उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही साथ महिलाओं को सैनेट्री पैड भी वितरित किए जाते हैं। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है, जनपद आगरा का टीबी विभाग उसके साथ है।

इस मौके पर लायंस क्लब ऑफ आगरा आस्था की ओर से दिनेश सिंह अध्यक्ष, रीता यादव सचिव, अंजू राठौड़ और मंजू गोयल सदस्य मौजूद रहीं।

डीटीसी से जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह, अरविंद कुमार, पंकज सिंह, शशिकांत पोरवाल, शिवम शर्मा, अखिलेश शिरोमणी, संदीप भगत, प्रमोद और घनश्याम मौजूद रहे।

रिपोर्टर- सौरभ शर्मा