चूना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन नुकसान जानना भी जरूरी है

Health

केले और चूने से मजबूत होंगी हड्डियां

केले में चूना मिलाकर खाना भी सेहत के लिए अच्छा है। केले को अच्छे से मैश करें, इसमें नींबू और 1 चुटकी चूना मिलाएं। इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी। इससे हड्डियां भी मजबूत होंगीं।

दही में मिलाकर खाएं चूना

शरीर में कैल्शियम की कमी है तो दही में 1 चुटकी चूना मिलाकर खाएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी क्योंकि दही और चूना दोनों कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसे खाने से जॉइंट पेन में भी आराम मिलेगा।

गर्म पानी में मिलाएं चूना और बनाएं घोल

एक गिलास पानी में 100 मिली ग्राम चूना मिलाएं और इसे पी जाएं। आप पानी के साथ चूने को फांक भी सकते हैं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होगी और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी।

बढ़ते बच्चों को खिलाएं, बढ़ेगी हाइट

दाल या दही में थोड़ा सा चूना मिलाकर छोटे बच्चों को खिलाएं। इससे उनकी लंबाई बढ़ेगी. हाइट बढ़ने की उम्र में बच्चों को प्रोटीन युक्त खाना भी दें ताकि उनका समुचित विकास हो।

वेट लॉस में फायदेमंद

ज्यादा खाने से भी वजन बढ़ता है। इसलिए खाना खाने से पहले एक ग्लास चूने का पानी पिएं। 1 ग्लास पानी में 50-100 मिली ग्राम चूना मिलाएं। चूने के पानी में साइट्रिक एसिड होता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और कम फैट जमा होता है और मोटापा नहीं होता।

इम्यूनिटी बढ़ेगी, कम होगी बीमारियां

चूने में विटामिन C भी पाया जाता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। विटामिन C व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन ज्यादा होता है।

चूना खाने से सेहत को कब होगा नुकसान

चूने की हमेशा एक निश्चित मात्रा ही लें। खट्टे फलों से एलर्जी है तो चूने के सेवन से परहेज करें क्योंकि इससे आपको सांस लेने में कठिनाई, सूजन, त्वचा पर पित्ती की समस्या हो सकती है। इसकी वजह है कि चूना काफी एसिडिक होता है। उल्टी, मिचली और निगलने में दिक्कत होती है। कुछ लोग फोड़े और फुंसी पर भी बुझा चूना लगाते हैं, जिससे कई स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। त्वचा जल भी सकती है।

केले को अप्राकृति रूप से पकाने के लिए कई दुकानदार इसके ऊपर चूना लगाते हैं जिससे केला पक जाता है। केमिकल से पका हुआ केला सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। बॉडी में कैल्शियम की कमी है तो नींबू, शहद और चूने को मिलाकर घोल बनाएं और इसे पिएं। इसके लिए एक चम्मच शहद लें, उसमें एक चुटकी चूना मिलाएं।

Compiled: up18 News