दिल्ली में प्रदूषण पर LG नाराज, AAP की कार्रवाई को बताया ढोंग

Regional

दिल्ली सरकार पर बरसे एलजी

एलजी वीके सक्सेना ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि हम अन्य राज्यों से आने वाले फसल अवशेषों के धुएं को रोकने के लिए उनसे गुहार लगाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते। राज्यों, विशेष रूप से पंजाब के धोखे खेलने के बावजूद, हम दया के लिए याचिकाकर्ता हैं। एक्यूआई अभी भी 400 के आसपास है, जिससे कैपिटल हांफ रहा हैदिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने लिखा कि दिल्ली को कार्रवाई की जरूरत है, न कि केवल ढोंग की क्योंकि गुरुवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ बना रहा।

दिल्ली के प्रदूषण का समाधान दिल्ली में ही है

एलजी ने आगे लिखा कि पटाखे निश्चित रूप से खतरे को बढ़ाते हैं। इस गैस चैंबर में सबसे अधिक प्रभावित वे लोग हैं जो अपनी रोज़मर्रा की रोटी कमाने के लिए सड़कों पर आते-जाते हैं। स्लम और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले गरीब और असहाय लोग जिनके फेफड़े जल रहे हैं क्योंकि वे घर पर बैठकर एयर प्यूरीफायर खरीदने का खर्च नहीं उठा सकते हैं। एलजी ने लिखा, ‘दिल्ली में प्रदूषण का असली समाधान दिल्ली में ही है।’

स्मॉग टावरों पर क्या बोले?

एलजी ने कहा, ‘हम धूल को कम करके दम घुटने वाले धुएं को कम कर सकते हैं जो हमारी बिना मरम्मत वाली सड़कों, बिना पक्की फुटपाथ और निर्माण स्थलों के कारण होती है। हम अपने वाहनों के उत्सर्जन को रोकने के लिए प्रभावी साधनों का उपयोग कर सकते हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि फसल जलाने और दिवाली के मौसम के साथ नवंबर के पहले सप्ताह में दिल्ली में धुंध एक बार-बार होने वाला मुद्दा बन गया है।

एलजी ने आलोचना करते हुए कहा कि स्मॉग टावरों जैसे प्रॉप्स के आसपास प्रचार का मतलब बहुत कम है और प्रचार की राजनीति जिसमें” रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ और ऑड-इवन जैसे प्रचारित कार्यक्रम शामिल हैं। दिल्ली के लोगों के जीवन को फिरौती के लिए नहीं रख सकते हैं।

Compiled: up18 News