आइए जानते हैं कि आचार संहिता क्या होती है?

Cover Story

देश में हर साल कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं और इसी के साथ उनके लिए लागू की जाती है आचार संहिता। तो आइए अब जानते हैं कि आचार संहिता क्या होती है? आचार संहिता क्यों लागू होती है? आचार संहिता के नियम क्या हैं? आचार संहिता कब से कब तक लागू रहेगी?

आचार संहिता क्या होती है?

दरअसल, देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग की तरह से कुछ नियम बनाए जाते हैंं और उन्ही नियमों को कहते हैं आचार संहिता। चुनाव के दौरान उन नियमों का पालन करना हर राजनेता की जिम्मेदारी होती है।

कब से लागू हुई आचार संहिता?

आचार संहिता चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही लागू हो जाती है।

कब तक लागू रहेगी आचार संहिता?

आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक लागू रहती है। यानि कि चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता देश में लागू हो जाती है और वोटों की गिनती होने तक कि मतगणना तक जारी रहती है।

आचार संहिता के नियम

आचार संहिता लागू होने के बाद तमाम नियम भी लागू हो जाते हैं जिनक अवहेलनाा कोई भी राजनीतिक दल या राजनेता नहीं कर सकता है। सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किसी ऐसे कार्य में नहीं होगा जिससे किसी विशेष राजनीतिक दल या राजनेता को फायदा हो।

सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान या सरकारी बंगले का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए नहीं होगा।

किसी भी तरह की सरकारी घोषणाएं, लोकार्पण, शिलान्यास नहीं होगा।

किसी भी राजनीतिक दल, प्रत्याशी, राजनेता या समर्थकों को कोई रैली करनी हो तो उसकी इजाज़त पहले पुलिस से लेनी होगी।

किसी भी रैली में धर्म के नाम पर वोट नहीं मांगे जाएंगे।

आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्यवाही का प्रावधान

आपको बता दें कि आचार संहिता के नियम सख्ती से लागू होते हैं और अगर इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके लिए सज़ा का प्रावधान भी है। इसके लिए दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है।

-एजेंसियां