योगगुरु स्वामी रामदेव से जानिए 10 मिनट योग और प्राणायाम से कैसे डायबिटीज को कर सकते हैं नियंत्रित

Health

डायबिटीज से पहले बॉडी क्या संकेत देती है?

चर्चित योगगुरु स्वामी रामदेव कहते हैं कि शुगर लेवल बढ़ने पर बॉडी कई तरीके का सिग्नल देती है लेकिन लोग इसे इग्नोर कर देते हैं। जैसे- जब शरीर पर चकत्ते या ब्लैक स्पॉट्स दिखें, प्यास ज्यादा लगे, बार-बार पेशाब लगे, वजन तेजी से घटने लगे, शरीर में कमजोरी महसूस हो और चक्कर आए, आंखों के सामने अंधेरा छाने लगे तो समझ लेना चाहिए कि आपके शरीर में शुगर की एंट्री हो गई है।

बाबा रामदेव कहते हैं कि शुगर की एंट्री होते ही अगर हम अलर्ट हो जाएं तो बीमारी से बचा जा सकता है। प्री-डायबिटीज के साथ-साथ डायबिटीज मरीजों को हर दिन कम से कम 10 मिनट योग और प्राणायाम जरूर करने चाहिए।

योग और डायबिटीज

मंडूक आसन
योग मुद्रासन
शीर्षासन
सर्वांगासन
प्राणायाम

खानपान को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के जानकार और पतंजलि योगपीठ से जुड़े आचार्य बालकृष्ण कहते हैं कि शुगर के मरीजों को योग-प्राणायाम के साथ-साथ खानपान में भी सजग और सतर्क रहना चाहिए। वह कहते हैं कि अगर आपका शुगर लगातार बढ़ा रहता है तो खीरा, टमाटर, करेला और गिलोय का जूस पीएं। यह शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण जैसा है। इसके अलावा मेथी का पानी, अंकुरित मेथी और चिरायता भी बहुत लाभदायक है।

बाबा रामदेव कहते हैं कि शुगर के रोगियों को रोज सुबह एक चम्मच मेथी का पाउडर खाना चाहिए, सुबह लहसुन की दो कली खाएं। साथ ही गोभी, करेला और लौकी अपनी डाइट में शामिल करें। यह बहुत लाभदायक है।

क्या है डायबिटीज से जुड़ा 10 घंटे का रूल?

ब्लड शुगर के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्या खा रहे हैं, यह महत्वपूर्ण तो है ही। साथ ही कब खा रहे हैं, इसका भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। खान-पान में अनियमितता आपका hba1c लेवल बढ़ा सकता है। नीदरलैंड में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर 10 घंटे की अवधि में कर लेते हैं तो दूसरे लोगों के मुकाबले शुगर कंट्रोल में रहता है।

Compiled: up18 News