आगरा: मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 का शुभारंभ, बच्चों और गर्भवती को लगाए जाएंगे टीके

स्थानीय समाचार

आगरा: नियमित टीकाकरण से छूटी गर्भवती और शून्य से दो साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए जनपद में सोमवार से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान के तीसरे चरण का शुभारंभ हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण कुमार श्रीवास्तव ने लोहामंडी द्वितीय केंद्र क्षेत्र आनंद नगर गढ़ी भदौरिया में अभियान का शुभारंभ किया | सीएमओ ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत हो गई है। अभियान के अंतर्गत नियमित टीकाकरण से छूटी हुई गर्भवती और शून्य से दो साल तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नियमित टीकाकरण से छूटी हुई गर्भवती और शून्य से दो साल तक के बच्चों को सत्र स्थल तक लाने में पूरा सहयोग करेंगी और उनका टीकाकरण करवाकर अभियान को सफल बनाएंगी.

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के लिए सर्वे कराकर ड्यू लिस्ट तैयार कर ली गई है। अभियान में आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में छूटे हुए लाभार्थियों को केंद्र पर लाकर उनका टीकाकरण कराएंगी.

इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. बीएस चंदेल, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुमन श्रीवास्तव, पीएसआई से पंकज, एएनएम पूजा, आशा हेमलता शर्मा, महिला आरोग्य समिति की सदस्य पूनम व समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

टीकाकरण कराने पहुँचीं गर्भवती करिश्मा ने बताया कि उनकी गर्भावस्था का नौवां महीना है। उन्होंने दूसरा टीडी का टीका लगवाया है। उनकी अब तक तीन प्रसव पूर्व जांच हो चुकी हैं और अब चौथी होने वाली है।

अपनी तीन माह की नातिन को टीका लगवाने आई सुधा ने बताया कि बच्ची को पेंटा की दूसरी डोज लगना रह गया था। आज उन्होंने इसे भी लगवा लिया है। अब तक इसे पोलियो, बीसीजी के टीके भी लग चुके हैं।

-up18 News